रेसलर बजरंग पुनिया ने जीता ब्रॉन्ज मेडल

नई दिल्ली : भारतीय पहलवान बजरंग पुनिया ने टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीत लिया है। उन्होंने कजाकिस्तान के खिलाड़ी डौलेट नियाज़बेकोव को 8-0 से हरा दिया। इससे पहले रवि दहिया ने गुरुवार को 57 किग्रा में रजत पदक जीता था। सुशील कुमार और योगेश्वर दत्त ने 2012 के लंदन खेलों में एक रजत और एक कांस्य पदक जीता था।
कौन हैं बजरंग पुनिया?
बजरंग हरियाणा के झज्जर के रहने वाले हैं। 7 साल की उम्र से पिता से पहलवानी का हुनर सीखा। पुनिया रेलवे में टिकट चेकर का काम कर चुके हैं। 2013 में एशियन रेसलिंग चैंपियनशिप में भाग लिया, 2013 विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीता। 2014 कॉमनवेल्थ खेलों में रजत पदक जीता, 2018 कॉमनवेल्थ खेलों में गोल्ड अपने नाम किया, 2018 एशियन गेम्स में एक बार फिर गोल्ड मेडल जीता, 2019 के वर्ल्ड चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता और 2019 में राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित हुए।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

भाटपाड़ा में भाजपा सांसद के घर पहुंचे एनआईए अधिकारी

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : बैरकपुर के सांसद सह प्रदेश भाजपा के उपाध्यक्ष अर्जुन सिंह के भाटपाड़ा स्थित निवास स्थल पर बमबारी मामले में जांच के लिए आगे पढ़ें »

ऊपर