अफगानिस्तान पर 7 देशों के NSA की बैठक दिल्ली में शुरू

नई दिल्ली : राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजित डोभाल ने अफगान संकट पर भारत की ओर से बुलाई आयोजित वार्ता में बुधवार को कहा कि अफगानिस्तान में हाल के घटनाक्रम के न केवल उस देश के लोगों के लिए बल्कि उसके पड़ोसियों और क्षेत्र के लिए भी महत्वपूर्ण निहितार्थ हैं। डोभाल ने बैठक की अध्यक्षता करते हुए अपने उद्घाटन भाषण में कहा कि यह अफगान स्थिति पर क्षेत्रीय देशों के बीच करीबी विचार-विमश, अधिक सहयोग और समन्वय का समय है।

अफगानिस्तान पर दिल्ली क्षेत्रीय सुरक्षा वार्ता में रूस, ईरान, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और उज्बेकिस्तान के सुरक्षा अधिकारी भाग ले रहे हैं। तालिबान के काबुल पर कब्जा करने के बाद आतंकवाद, कट्टरवाद और मादक पदार्थों की तस्करी के बढ़ते खतरों का सामना करने में व्यावहारिक सहयोग के लिए एक सामान्य दृष्टिकोण को मजबूत करने के उद्देश्य से भारत वार्ता की मेजबानी कर रहा है। डोभाल ने कहा, ”हम आज अफगानिस्तान से संबंधित मामलों पर चर्चा करने के लिए बैठक कर रहे हैं। हम सभी उस देश के घटनाक्रम पर करीबी नजर रख रहे हैं।”

उन्होंने कहा, ”इनका न केवल अफगानिस्तान के लोगों के लिए बल्कि उसके पड़ोसियों और क्षेत्र के लिए भी महत्वपूर्ण निहितार्थ हैं।” डोभाल ने उम्मीद जताई कि चर्चा सार्थक होगी। उन्होंने कहा, ”यह हमारे बीच करीबी विचार-विमर्श का समय है।” उन्होंने कहा, ”मुझे विश्वास है कि हमारे बीच विचार-विमर्श अफगान लोगों की मदद करने और हमारी सामूहिक सुरक्षा को बढ़ाने में योगदान देगा।”

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

खाद की कमी से बंगाल में आलू की बुआई प्रभावित

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाताः अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि वैश्विक उर्वरक की कमी से इस मौसम में पश्चिम बंगाल में आलू की बुआई प्रभावित हो सकती आगे पढ़ें »

बारिश भी नहीं रोक पायी प्रचार के जोश को, रविवार को उम्मीदवार पहुंचे घर – घर

सर्दियों में गर्मागर्म सेक्स करने के तरीके

चक्रवात को लेकर कोलकाता निगम अलर्ट पर

बढ़ने लगे ओमिक्रोन के मामले, आज राजस्थान में 9 और महाराष्ट्र में 7 नए मामले 

जवाद को लेकर लालबाजार में खुला युनीफाइड कमांड सेंटर

बस एक क्लिक में पढ़ें अब तक की बड़ी खबरें

वैक्‍सीन की दोनों डोज फिर भी ओमीक्रोन, पढ़ें दिल्‍ली के पहले मरीज में मिले कैसे लक्षण?

बच्चे का नाम रखा ‘बॉर्डर’: पाकिस्तानी हिंदू महिला ने बच्चे को दिया जन्म, अटारी बॉर्डर पर कर रही

विक-कैट की शादी के इतने दिन पहले होटल हाई सिक्युरिटी के हवाले, मोबाइल भी किया बैन

ऊपर