…इतने फीट के ‘अजगर बाबा’ के दर्शन के लिए उमड़ी भीड़; लोगो ने माना इसे…

मध्य प्रदेश: मध्य प्रदेश के सागर में एक मंदिर के भीतर अजगर के दर्शन के लिए लोग लंबी कतार में खड़े रहते हैं। इसे स्थानीय लोग ‘अजगर बाबा’ कहते हैं। स्थानीय लोगों का दावा है कि मंदिर में रहने वाला अजगर 40 फीट से भी ज्यादा लंबा है यानी यह अजगर एनाकोंडा से भी बड़ा है और वह कभी-कभी ही लोगों को दर्शन देता है। लोगों का कहना है कि दशकों से यह अजगर मंदिर में ही रह रहा है। जब भी वह सामने आता है तो लोग मंत्रोच्चारण करने लगते हैं।

लोगो का मान्ना है कि यह विशालकाय अजगर मंदिर का रक्षक है। स्थानीय लोगों का दावा है कि अजगर बाबा को उन्होंने मंदिर परिसर में दो दिन पहले भी देखा था। तभी उन्होंने वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर शेयर कर दिया। मंदिर में पहुंचने वाले श्रद्धालु विशालकाय अजगर को देखकर बिल्कुल भी नहीं डरते हैं। अजगर के साथ ही लोग मंदिर में हरसिद्धी माता की भी पूजा आरती करते हैं।

सागर के रहने वाले एक बुजर्ग का कहना है कि लोगों में मंदिर के भीतर रहने वाले अजगर के लिए बड़ी ही आस्था है, लेकिन किसी ने भी आजतक उसको पूरी तरह से नहीं देखा है। लोग अजगर को एक ऋषि का पुनर्जन्म मानते हैं। स्थानीय लोगों के साथ ही हरसिद्धी माता मंदिर के पुजारी अजगर को मंदिर का रक्षक मानते हैं। उनका कहना है कि दशकों से उनकी पूजा की जा रही है, वह बिल्कुल भी उग्र नहीं हैं। मंदिर के पुजारी के मुताबिक 10 फीट लंबे सांप भी मंदिर में देखे जाते रहे हैं। उनका कहना है कि यहां आने वाले सांप किसी को भी नुकसान नहीं पहुंचाते हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सर्दी के एहसास के लिए कुछ दिनों का और करना होगा इंतजार

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : नवम्बर महीना समाप्त होने वाला है, लेकिन कोलकाता में अब भी गर्मी परेशान कर रही है। अमूमन दिसम्बर महीने से ही कोलकाता आगे पढ़ें »

जरूरत को समझते हुए सभी वर्ग के लोगों के लिए परियोजना शुरू की गयी – शशि

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : राज्य की नारी कल्याण व बाल विकास मामलों की मंत्री डॉ. शशि पांजा ने सोमवार को विधानसभा में विपक्षी विधायक अशोक लाहिड़ी आगे पढ़ें »

ऊपर