ओमिक्रॉन के संक्रमण का ये एक लक्षण है सबसे अलग, वैज्ञानिकों ने चेताया

कोलकाताः ओमिक्रॉन वैरिएंट दुनिया भर में बहुत तेज गति से फैल रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, ये वैरिएंट अब तक 77 देशों में फैल चुका है और किसी भी अन्य स्ट्रेन की तुलना में कोरोना के इस वैरिएंट की रफ्तार ज्यादा है। ब्रिटेन में गुरुवार को कोरोना वायरस के रिकॉर्ड 88376 केस मिले हैं, वहीं अमेरिका में 36 राज्यों में ओमिक्रॉन के मामले सामने आए हैं। भारत में भी हर दिन इसके केस बढ़ते जा रहे हैं। दिल्ली में ओमिक्रॉन के आज 10 मरीज मिलने के साथ ही ये आंकड़ा 97 तक पहुंच गया है। ओमिक्रॉन की तेज रफ्तार को देखते हुए इसके लक्षणों को जानना बेहद जरूरी हो गया है ताकि समय रहते संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।

ओमिक्रॉन का सबसे आम लक्षण

दुनिया भर के वैज्ञानिक ओमिक्रॉन के व्यवहार को समझने में लगे हैं। अब तक डेटा से पता चलता है कि कोरोना वायरस का ये वैरिएंट अब तक के पिछले वैरिएंट की तुलना में ज्यादा संक्रामक लेकिन कम गंभीर है। कोरोना के अब तक के लक्षणों की तुलना में इसके लक्षण भी हल्के हैं। हालांकि, ओमिक्रॉन के अब तक जितने भी मरीज मिले हैं उनमें एक लक्षण आम है और वो है गले में खराश।

दक्षिण अफ्रीका के डिस्कवरी हेल्थ के सीईओ डॉक्टर रेयान नोच ने हाल ही में एक प्रेस ब्रीफिंग में कहा कि डॉक्टरों ने ओमिक्रॉन पॉजिटिव मरीजों के लक्षणों में थोड़ा अलग पैटर्न देखा है। इन सभी में संक्रमण का शुरुआती लक्षण गले में खराश था। इसके बाद नाक बंद होना, सूखी खांसी, मांसपेशियों और पीठ के निचले हिस्से में दर्द जैसे लक्षण पाए गए। डॉक्टर ने कहा कि ये सभी लक्षण हल्के हैं लेकिन इसका ये मतलब नहीं है कि ओमिक्रॉन कम खतरनाक है। ब्रिटिश हेल्थ एक्सपर्ट ने भी डॉक्टर नोच के साथ सहमति जताई है। सर जॉन बेल ने कहा कि शुरुआती आंकड़ों से पता चलता है कि ओमिक्रॉन पिछले कोरोना वायरस की तुलना में बहुत अलग व्यवहार कर रहा है। उन्होंने कहा, ‘इस विशेष वायरस के लक्षण पिछले वेरिएंट से अलग हैं। बंद नाक, गले में खराश, मांसपेशियों में दर्द और दस्त ऐसे लक्षण हैं जिन पर ध्यान देना चाहिए।’

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

ब्रेकिंग : रेड रोड पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी स्वतंत्रता दिवस पर किया झंडोत्तोलन

कोलकाता :     रेड  रोड पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी स्वतंत्रता दिवस पर लोगों का अभिवादन स्वीकार करती हुईं..रेड रोड पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी स्वतंत्रता दिवस पर झंडोत्तोलन आगे पढ़ें »

ऊपर