गूगल ने हटाये ये 9 एंड्रायड ऐप्स, आप भी फौरन कर दें डिलीट, वरना…

कोलकाताः गूगल प्ले स्टोर पर एंड्रॉयड फोन के लिए कई सारी ऐप्स उपलब्ध हैं। इनमें से कुछ ऐप्स तो यूजर्स के लिए काफी फायदेमंद हैं तो वहीं कईयों को इस्तेमाल करने का भारी खामियाजा यूजर्स को भुगतना पड़ता है। हैकर्स इन ऐप्स के माध्यम से लोगों के फोन को हैक करके उनकी व्यक्तिगत जानकारियां निकाल लेते हैं। अब एक ऐसी खबर आई है, जो लोगों को चौंका रही है। गूगल प्ले स्टोर पर नौ ऐसी ऐप्स की खोज की गई है, जो लोगों की फेसबुक यूजर्स आईडी और पासवर्ड चुरा रही हैं। आइये, पूरी डिटेल्स पढ़ें।

गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड न करें ये ऐप्स

Doctor Web के अनुसार, इन ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर से 5,856,010 बार डाउनलोड किया जा चुका है। Doctor Web के Malware Analysts को 10 ट्रोजन ऐप्स मिली थी, जिसमें से 9 गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध हैं। ये Android ऐप्स चोरी करने वाले ट्रोजन हैं और हानिरहित सॉफ्टवेयर के रूप में फैले हुए हैं। सभी ऐप्स के फंक्शन्स तक पहुंचने के लिए और इन-ऐप विज्ञापनों को डिसेबल करने के लिए यूजर्स को पहले अपने फेसबुक अकाउंट पर लॉग इन करने के लिए कहा जाता है। इसके लिए उनके सामने बिल्कुल वैसा ही पेज आता है जैसा कि फेसबुक लॉग इन करने के लिए आता है। उसके बाद हैकर्स किसी तरह यूजर के फेसबुक क्रेडेंशियल्स और साइबर अपराधियों को भेजे गए कुकीज तक का एक्सेस प्राप्त कर लेते हैं।

इन खतरनाक ऐप्स के बारे में नीचे बताया गया है। अगर आप भी इन ऐप्स का उपयोग कर रहे हैं तो तुरंत इन्हें डिलीट कर दें। हालांकि, डॉक्टर वेब ने गूगल को इन ऐप्स के बारे में बता दिया है और उनमें से कुछ को हटा भी दिया गया है, लेकिन कुछ अभी भी गूगल प्ले स्टोर पर डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध हैं।

इन नौ ऐप्स में ये फोटो एडिटिंग ऐप्स हैं शामिल

इन नौ ऐप्स में से एक ऐप Processing Photo है। यह एक फोटो एडिटिंग ऐप है। इसे 500,000 से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है। इसे Android.PWS.Facebook.13 के रूप में पहचाना गया है। इसके अलावा एक ओर फोटो एडिटिंग ऐप PIP Photo भी इस लिस्ट में शामिल है। इसके कई वर्जन हैं। इसे 5,000,000 से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है।

फोन को लॉक रखने के लिए उपयोग होने वाली ये ऐप्स भी हैं खतरनाक

कई फोन लॉक ऐप्स का नाम भी लिस्ट मे शामिल है। App Keep Lock को 50,000 बार, App Lock Manager को 10,000 और Lockit Master को 5,000 बार डाउनलोड किया जा चुका है। इन तीनों ऐप्स को भी Android.PWS.Facebook.13 के रूप में पहचाना गया है।

इन Astrology apps से भी रहें बचकर

ज्योतिष ऐप Horoscope Daily और Horoscope Pi की पहचान भी Android.PWS.Facebook.13 के रूप में हुई है। Horoscope Daily को 100,000 से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है। वहीं, Horoscope Pi को 1,000 बार इंस्टॉल किया जा चुका है।

यह फिटनेस ऐप भी है लिस्ट में शामिल

Inwell Fitness ऐप एक फिटनेस प्रोग्राम ऐप है। यह भी इन लिस्ट में शामिल है। इसे 100,000 से अधकि बार डाउनलोड किया जा चुका है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्सहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

बंगालः रात 9 से भोर 5 बजे तक रास्ते में निकलने से पहले…

* ढीली हुई पाबंदियों पर मुख्य सचिव ने पुलिस प्रशासन को दिये कड़े निर्देश * सभी जिलों में रात 9 से भोर 5 बजे तक कड़ी आगे पढ़ें »

‘ममता बनर्जी को बंगाल पर ध्यान देना चाहिए, देश की देखभाल के लिए पीएम मोदी हैं’

मौसंबी से चेहरा बनेगा खूबसूरत, पिंपल्स समेत ये समस्याएं होंगी दूर

टैक्सी संगठन ने 12 व 13 अगस्त को हड़ताल का किया आह्वान

शरद पवार आज दिल्ली में ममता बनर्जी से कर सकते हैं मुलाकात

कोरोना वैक्सीन को लेकर एनआरएस व आईएसआई के सर्वे में बड़ा खुलासा

करियर की समस्या नहीं छोड़ रहीं पीछा? ये आसान उपाय दिलाएंगे मनचाही सफलता

सावन में बुधवार का दिन भी होता है बेहद खास, ये 5 उपाय दिखाएंगे कमाल

बड़ी खबरः राज्य में कोविड के बीच बच्चों में डेंगू के साथ स्क्रब टाइफस

कितनी देर तक करना चाहिए सेक्स, ताकि हो सुखद अहसास और रोमांच

ऊपर