आज से लेकर शनिवार तक इन 5 राज्यों में होगी भारी बारिश, जारी किया गया अलर्ट

नई दिल्ली : भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने आज यानी 22 मार्च से लेकर शनिवार 26 मार्च तक दक्षिण भारतीय राज्य केरल, तमिलनाडु, पुडुचेरी, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में मूसलाधार बारिश होने की भविष्यवाणी की है। IMD ने मंगलवार को कहा कि इस दौरान मध्य प्रदेश में जबरदस्त लू चलने की संभावना है। साथ ही अगले कुछ दिनों में इन दक्षिणी राज्यों में हल्की और छिटपुट बारिश की संभावना है।

बता दें कि मार्च महीने के शुरू होते ही देश के कई राज्यों में गर्मी की तपिश तेज होने लगी है। मुंबई में तो मार्च के महीने में ही गर्मी की भीषण लहर जैसी स्थितियां बनने लगीं हैं।
मौसम विभाग ने मुंबई में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का पूर्वानुमान जताया है। मौसम विभाग के अनुसार, पिछले दिनों को उपनगरीय सांताक्रुज में अधिकतम तापमान 39.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
इन राज्यों में बारिश की चेतावनी
– 22, 23 और 25 मार्च, 2022 को अरुणाचल प्रदेश में भारी बारिश होने की संभावना है।- अगले 5 दिनों के दौरान केरल और माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में भी बारिश की संभावना है। इन राज्यों में गरज और बिजली गिरने की भी संभावना है।
– अगले 5 दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में हल्की से लेकर व्यापक बारिश होने की संभावना है। जबकि 23 से 25 मार्च के दौरान इस क्षेत्रों में गरज के साथ बिजली भी गिरेगी।
हीटवेव अलर्ट
– 22 मार्च से लेकर 25 मार्च तक पश्चिम मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में भीषण गर्मी की स्थिति बने रहने की संभावना है।
– अगले 3 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिमी भारत के कई हिस्सों (पूर्वी उत्तर प्रदेश को छोड़कर) और दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में अधिकतम तापमान में लगभग 2⁰C की गिरावट और उसके बाद 2-3⁰C बढ़ने की संभावना है।
– अगले 3 दिनों के दौरान गुजरात राज्य में अधिकतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव होने की संभावना नहीं है। हालांकि, उसके बाद 2-3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हो सकती है।
– अगले 2 दिनों के दौरान महाराष्ट्र में अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की संभावना है और उसके बाद कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

आज से कोलकाता में चलेगी डबल डेकर बस

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : दुर्गा पूजा के समय काफी लोग पूजा पण्डालों की भीड़ में नहीं जाना चाहते हैं। हालांकि दुर्गा पूजा के समय का कोलकाता आगे पढ़ें »

ऐसे करें मां ब्रह्मचारिणी की पूजा, खुल जाएंगे किस्मत के दरवाजे

कोलकाता : शारदीय नवरात्रि के नौ दिनों का अपना अलग महत्व है। इन 9 दिनों में मां दुर्गा के अलग स्वरूपों की पूजा बड़ी ही आगे पढ़ें »

ऊपर