देशभर में ईद पर कई जगह बवाल, कहीं हिंसा तो कहीं तनाव

जोधपुरः राजस्थान के जोधपुर में सोमवार रात करीब 11:30 बजे झंडे और लाउडस्पीकर लगाने को लेकर दो समुदाय आमने-सामने हो गए। इस दौरान दोनों पक्षों ने यहां के जालोरी गेट चौराहे पर देर रात जमकर पत्थरबाजी की। मौके पर पहुंची पुलिस ने बीच-बचाव कर भीड़ को खदेड़ना शुरू किया। इस दौरान पुलिस ने लाठीचार्ज किया तो एक समुदाय की ओर से पुलिस पर भी पथराव हुआ। इसमें 4 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं। पुलिस ने फिर दोनों पक्षों के लोगों से समझाइश कर मामला शांत करवाया। हालांकि, देर रात एक समुदाय के लोग वापस लौटे तो मामला फिर गरमा गया। देर रात से ही जालोरी गेट और ईदगाह इलाके में भारी पुलिस बल तैनात है। इलाके में देर रात से इंटरनेट बंद कर दिया गया है।

घटना के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंगलवार सुबह ट्वीट कर दोनों पक्षों से शांति बनाए रखने की अपील की है। वहीं, प्रशासन को भी हर कीमत पर शांति एवं व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए हैं। जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले में आज सुबह पथराव की घटना सामने आई है। जानकारी के मुताबिक, यहां ईद की नमाज के बाद एक मस्जिद के बाहर पत्थरबाजी हुई। प्रदर्शनकारियों ने सुरक्षाबलों पर पत्थर फेंके। पुलिस ने बताया कि फिलहाल हालात काबू में है।

खरगोन हिंसा के 22 दिन बाद भी तनाव
खरगोन दंगों के 22 दिन बाद आज कर्फ्यू के बीच ही त्योहार मनाए जा रहे हैं। सोमवार देर शाम को पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों ने तय किया कि आज कर्फ्यू में ढील नहीं दी जाएगी। ईद की नमाज घर पर ही होगी। अक्षय तृतीया पर शहर में कहीं सार्वजनिक रूप से शादी भी नहीं हो सकेगी। न ही कहीं परशुराम जयंती की शोभायात्रा निकलेगी। दंगों के दाग झेल चुकी पुलिस के लिए आज फिर परीक्षा का दिन है। माना जा रहा है कि यदि आज शांति रही तो फिर तेजी से प्रशासन कर्फ्यू को खोलने पर विचार करेगा। भारी फोर्स तैनात कर दिया गया है। सबसे ज्यादा निगरानी तालाब चौक, पहाड़सिंगपुरा, काजीपुरा, मोहन टॉकिज, गुरुव मोहल्ला, भावसार मोहल्ला आदि में की जा रही है।

प्रभारी एसपी रोहित काशवानी ने बताया कि पुलिस पूरी तरह से अलर्ट है। 1300 जवान पूरे शहर में तैनात किए गए हैं। ड्रोन से लगातार निगरानी रखी जा रही है। एंबुलेंस और फायर ब्रिगेड सहित तमाम इमरजेंसी सेवाएं भी अलर्ट पर हैं। उधर, पुलिस मुख्यालय ने निमाड़, मालवा और महाकौशल के संवेदनशील जिलों को अलर्ट भेजा है। कहा है कि तैयारी पहले से रखें। जो हॉटस्पॉट हैं, वहां कोई चूक की गुंजाइश न हो।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

शादी का वादा कर प्रेमिका से किया दुष्कर्म, पहुंचा जेल, बाहर निकलने पर दोबारा किया दुष्कर्म

गोल्फग्रीन इलाके की घटना सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : शादी का वादा कर प्रेमिका से दुष्कर्म करने के आरोप में पुलिस ने एक युवक को गिरफ्तार किया। जेल आगे पढ़ें »

ऊपर