सुपर 30 कोचिंग संस्‍था के संस्‍थापक को ‘द एजुकेशन एक्सीलेंस अवॉर्ड 2019’ से नवाजा गया

Anand kumar

वॉशिंगटन : आईआईटी प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराने वाली कोचिंग संस्था ‘सुपर 30′ के संस्थापक और गणित के विख्यात शिक्षक आनंद कुमार को अमेरिका में द एजुकेशन एक्सीलेंस अवॉर्ड 2019 से नवाजा गया है। आनंद कुमार को यह पुरस्कार फाउंडेशन फॉर एक्सीलेंस (एफईई) संगठन की ओर से जरूरतमंद विद्यार्थियों को शिक्षा मुहैया कराने में दिए गए उनके योगदान के लिए दिया गया। बताया जा रहा है कि इस संगठन के 25 साल पूरे होने के मौके पर कैलिफोर्निया के सैन जोंस में आयोजित एक समारोह में आनंद को पुरस्कार दिया गया।

शिक्षा को लोगों के लिए सुलभ बनाना महत्वपूर्ण अंतर है
इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए आनंद कुमार ने संयुक्त राज्य अमेरिका और दुनिया भर में रहने वाले भारतीय समुदाय के शिक्षा को विश्व की सभी समस्याओं से लड़ने के लिए सबसे मजबूत हथियार बनाने में मदद करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि गुणत्तापूर्ण शिक्षा को आम जनता के लिए सुलभ बनाना दुनिया में एक महत्वपूर्ण अंतर लाएगा, इससे गरीबी, बेरोजगारी, जनसंख्या विस्फोट, पर्यावरण क्षरण और बहुत से मुद्दों को हल करने में मदद मिलेगी। साथ ही उन्होंने कहा कि अमेरिका सहित दुनिया भर के अलग-अलग क्षेत्रों में भारतीय आश्चर्यजनक कार्य करते रहे हैं, और उनके लिए अपने समाज को कुछ देना काफी संतोषजनक होगा। बता दें कि आनंद पिछले 18 सालों से भारत में सुपर-30 संस्‍था चला रहे हैं, जिसमें 30 छात्रों को एक साल के लिए आवासीय मुफ्त कोचिंग प्रदान किया जाता है। इन सभी बच्चों को भारत के इंजीनियरिंग के उच्च संस्थान आईआईटी की परीक्षा आईआईटी-जेईई के लिए तैयार करवाया जाता है। गौरतलब है कि हाल ही में ऋतिक रोशन द्वारा उनके जीवन पर बनी बायोपिक की सफलता के बाद से लगातार खबरों में थे, आनन्द ने जरूरतमंद छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करने और जरूरतमंदों के बीच शिक्षा की लौ जलाने के लिए एफएफई को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि वंचितों के लिए पीढ़ीगत बदलाव लाने के लिए शिक्षा की शक्ति बहुत अधिक है, जो देश में विकास को गति प्रदान करेगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सोनम वांगचुक के चीनी उत्पादों के बहिष्कार अभियान को व्यापारियों का मिला समर्थन

नई दिल्ली : कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने कहा है कि देश के सात करोड़ व्यापारी लद्दाख के शैक्षिक सुधारक सोनम वांगचुक के आगे पढ़ें »

पूर्व पाक कप्तान हनीफ का दावा, 1983 में हॉकी टीम के सदस्‍य तस्‍करी में लिप्‍त थे 

कराची : पाकिस्तान के पूर्व हॉकी कप्तान हनीफ खान ने आरोप लगाया कि 1983 में हांगकांग से वापस आते समय उनकी टीम के कुछ खिलाड़ियों आगे पढ़ें »

ऊपर