नौसेना में शामिल होने के प्रथम पड़ाव को पार किया तेजस, गोवा के तट पर हुई लैंडिंग

Tejas-Light Combat Aircraft

नई दिल्‍ली : स्वदेशी तकनीकी से विकसित भारत का हल्का लड़ाकू विमान तेजस शुक्रवार को गोवा में विमानवाहक जहाज पर सफलतापूर्वक उतरा, जो उसके नौसेना संस्करण के विकास की दिशा में मील का पत्थर है। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) और एयरोनॉटिकल डेवलपमेंट एजेंसी (एडीए) के अधिकारियों ने तेजस की अरेस्टेड लैंडिंग कराई।

अधिकारियों ने बताया कि इस परीक्षण से विमानवाहक पोत पर उतरने के बाद कुछ ही दूरी पर उसके रूक जाने की क्षमता का पता चला। यह परीक्षण नौसेना के तट पर स्थित परीक्षण केंद्र में किया गया। बताया जा रहा है कि तेजस यह मुकाम पार करने वाला देश का पहला एयरक्राफ्ट बन गया।

इन देशों के पास है अरेस्टेड लैंडिंग तकनीक वाली विमान

गौरतलब है कि अमेरिका, फ्रांस, रूस, ब्रिटेन और चीन द्वारा निर्मित कुछ एयरक्राफ्ट में पहले से ही अरेस्टेड लैंडिंग की तकनीक मौजूद है। तेजस के अरेस्टेड लैंडिंग के बाद नेवी में शामिल होने का पहला चरण पूरा हो गया है। तेजस को अब दूसरे पड़ाव से होकर गुजरना होगा। इसे ऑपरेशनल एयरक्राफ्ट आईएनएस विक्रमादित्य पर उतार कर देखना होगा।

तेजस का डिजाइन डीआरडीओ ने बनाया

तेजस लड़ाकू विमान का उन्नत रूप है और इसका डिजाइन रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ने किया है। गौरतलब है कि गत वर्ष डीआरडीओ प्रमुख जी. सतीश रेड्डी ने वायुसेना और रक्षा मंत्रालय के सामने फाइनल परिचालन मंजूरी (एफओसी) प्रमाणपत्र दिया था। बता दें कि रक्षामंत्रालय ने दो साल पहले एयरक्राफ्ट के लिए पचास हजार करोड़ रुपये की मजूंरी दी थी। लेकिन समिति ने इसका मूल्यांकन करके इसकी कीमत 45 हजार करोड़ रुपये तय की। सौदे के मुताबिक हिंदुस्तान एयरॉनोटिक्स लिमिटेड (एचएएल) अगले 36 महीनों में पहला एलसीए मार्क 1ए प्लेन वायुसेना को देगी, जो नई तकनीक और नये रडार से लैश होगी। बता दें कि पहले चरण में लगभग 40 एयरक्राफ्ट मुहैया करवाए जाएंगे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में धोनी का टाइम पूरा हो गया : गावस्‍कर

नयी दिल्ली : महान बल्लेबाज सुनील गावस्‍कर ने महेंद्र सिंह धोनी को लेकर बड़ा बयान दिया है। गावस्‍कर ने कहा है कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आगे पढ़ें »

विश्व भारोत्तोलन : मीराबाई चानू पदक जीतने से चूकी, चौथे स्थान पर रही

पटाया (थाईलैंड) : पूर्व चैंपियन मीराबाई चानू ने अपने राष्ट्रीय रिकार्ड में सुधार किया लेकिन वह गुरुवार को यहां विश्व भारोत्तोलन चैंपियनशिप में महिलाओं के आगे पढ़ें »

बजरंग की टोक्यो ओलंपिक के लिये क्वालीफाई करने के बाद सेमीफाइनल में विवादास्पद हार

Anand kumar

सुपर 30 कोचिंग संस्‍था के संस्‍थापक को ‘द एजुकेशन एक्सीलेंस अवॉर्ड 2019’ से नवाजा गया

imran khan

सऊदी अरब रवाना हुए इमरान, कश्मीर समेत द्विपक्षीय मुद्दों पर करेंगे चर्चा

Babul Supriyo

जादवपुर विश्वविद्यालय में बाबुल सुप्रियो के साथ हुई हाथापाई , मौके पर पहुंचे राज्यपाल

मेट्रो परियोजना की प्रशंसा के खिलाफ बच्चन के घर के बाहर प्रदर्शन

Sindhu out , Satwik loses

सिंधू चीन ओपन से बाहर, सात्विक दोनों युगल मुकाबले हारे

women in NDRF

पहली बार एनडीआरएफ का हिस्सा बनेगी म‌हिलाएं, नई बटालियन में होंगी तैनात

Niraw Modi

नीरव मोदी की न्यायिक हिरासत 17 अक्टूबर तक बढ़ी, अगले साल तक फैसला सम्‍भव

ऊपर