व्हाट्सएप को सुप्रीम कोर्ट की दो टूक, ‘अरबों की होगी आपकी कंपनी, लेकिन प्राइवेसी ज्यादा कीमती’

नई दिल्ली: फेसबुक अधिकृत मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप की नई प्राइवेसी पॉलिसी लगातार सवालों के घेरे में है। तमाम आपत्तियों के बाद कंपनी इसे अगले तीन माह के लिए टाल चुकी है, इसी बीच सुप्रीम कोर्ट ने फेसबुक और व्हाट्सएप को नोटिस जारी किया है। चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया ने फेसबुक और व्हाट्सएप की नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर नोटिस जारी करते हुए कहा कि यूजर की प्राइवेसी को सुरक्षित रखा जाना बेहद महत्वपूर्ण है। सुप्रीम कोर्ट के नोटिस के जवाब में फेसबुक और व्हाट्सएप को यह बात स्पष्ट करनी होगी कि यूजर्स का किस तरह का डेटा शेयर किया जा रहा है और किस तरह का डेटा शेयर नहीं किया जा रहा।

प्राइवेसी की रक्षा हमारी ड्यूटी है

चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया ने सख्त टिप्पणी करते हुए व्हाट्सएप, फेसबुक प्रबंधन से कहा, ‘आप होंगे 2-3 ट्रिलियन डॉलर की कंपनी, लेकिन लोगों की प्राइवेसी उससे भी अधिक कीमती है। इसकी रक्षा हमारी ड्यूटी है।’ इस पर व्हाट्सएप ने सुप्रीम कोर्ट से कहा, यूरोप में प्राइवेसी पर स्पेशल कानून है, अगर भारत में भी इसी तरह का कानून है तो इसका पालन करेंगे। मामले की अगली सुनवाई 4 हफ्ते बाद होगी।

लगातार दूसरे मैसेजिंग ऐप पर शिफ्ट हो रहे यूजर
बता दें, व्हाट्सएप की नई प्राइवेसी पॉलिसी का ऐलान 5 जनवरी को हुआ था। इसके बाद से ही व्हाट्सएप यूजर काफी नाराज हैं। व्हाट्सएप की नई प्राइवेसी पॉलिसी के ऐलान के बाद से ही बड़ी संख्या में लोग सिग्नल और टेलीग्राम जैसे मैसेजिंग ऐप शिफ्ट हो रहे हैं। साथ ही व्हाट्सएप के खिलाफ कोर्ट में भी याचिका दाखिल की गई है। व्हाट्सएप पर नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर भारतीय नागरिकों के ‘राइट टू प्राइवेसी’ के अधिकार का उल्लंघन करने का आरोप लग रहा है। ऐसे में व्हाट्सएप न्यू प्राइवेसी पॉलिसी 15 मई 2021 तक टाल दी गई है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

rajnath

आज बालुरघाट में राजनाथ सिंह

कोलकाता : आज यानी मंगलवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बालुरघाट में आयेंगे जहां वह भाजपा की सभा को संबोधित करने वाले हैं। इस बारे आगे पढ़ें »

शुक्रवार के दिन इस तरह करें मां लक्ष्मी को प्रसन्न, घर में आएगी धन और समृद्धि

कोलकाता : आज शुक्रवार है और आज के दिन लक्ष्मी मां के स्वरूपों की पूजा की जाती है। मान्यता है कि अगर माता लक्ष्मी प्रसन्न आगे पढ़ें »

ऊपर