995 रुपये में मिलेगी रूसी कोरोना वैक्सीन Sputnik V की एक डोज

हैदराबाद में दिया गया पहला टीका
नई दिल्ली : कोविड-19 वैक्सीन Sputnik V को भारत में इस्तेमाल से जुड़ी जरूरी क्लियरेंस मिल गई है। हैदराबाद में इसकी पहली डोज भी दी गई है। Sputnik V की पहली डोज डॉ. रेड्डीज लैब के कस्टम फार्मा सर्विस के ग्लोबल हेड दीपक सापरा को दी गई है। इसकी कीमत क्या होगी इस बारे में भी जानकारी सामने आ गई है। इसकी एक डोज की कीमत 995 रुपए होगी। इस वैक्सीन को मंजूरी मिलने से अब देश में कोविशील्ड और कोवैक्सीन के बाद अब तीसरी वैक्सीन भी उपलब्ध हो गई है।
डॉ. रेड्डीज लैब की तरफ से बताया गया है कि स्पुतनिक-वी की इम्पोर्ट की हुई प्रति डोज की कीमत 948+5% जीएसटी यानी 995 रुपए होगी। वहीं लोकल सप्लाई शुरू होने पर कीमत कम होने की संभावना है।
जुलाई से देश में शुरू होगा निर्माण
जानकारी के मुताबिक, देश में Sputnik V का निर्माण जुलाई से शुरू हो जाएगा। इससे पहले नीति आयोग के सदस्य डॉ वीके पॉल ने बताया कि अगले हफ्ते से Sputnik V वैक्सीन देश में उपलब्ध हो जाएगी और जुलाई से भारत में भी इसका निर्माण शुरू हो जाएगा। उन्होंने बताया था कि अगले 5 महीनों में Sputnik V की 2 बिलियन डोज उपलब्ध होंगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

कोलकाताः आज सातवां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। बता दें कि हर साल 21 जून को योग दिवस मनाया जाता है। साल 2015 आगे पढ़ें »

योग की शुरुआत करने वालों के लिए …

कोलकाताः दुनियाभर में हर साल 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। योग की उत्पत्ति हजारों साल पहले पहले की मानी जाती है। आगे पढ़ें »

ऊपर