बीसीसीआई से जल्द होगी सौरभ गांगुली की छुट्टी ?

नई दिल्ली : टीम इंडिया के सबसे सफल टेस्ट कप्तान विराट कोहली ने हाल ही में टेस्ट कप्तानी से इस्तीफा देकर वर्ल्ड क्रिकेट को हैरान कर दिया। फैंस विराट कोहली के इस फैसले के पीछे बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरभ गांगुली का हाथ मान रहे हैं। कोहली के टेस्ट की कप्तानी छोड़ने के बाद फैंस ने सोशल मीडिया पर सौरभ गांगुली को जमकर निशाने पर लिया। कई फैंस ने सौरभ गांगुली के बीसीसीआई के अध्यक्ष पद से इस्तीफे की मांग भी की।
बीसीसीआई से जल्द होगी सौरभ गांगुली की छुट्टी?
सौरभ गांगुली की जल्द ही बीसीसीआई के अध्यक्ष पद से छुट्टी हो सकती है। ऐसा इसलिए, क्योंकि इस साल अक्टूबर में सौरभ गांगुली का कार्यकाल खत्म हो जाएगा। सौरभ गांगुली के अलावा बीसीसीआई के सचिव जय शाह का भी कार्यकाल इस साल अक्टूबर में खत्म हो जाएगा। सौरभ गांगुली और जय शाह अक्टूबर 2019 में बीसीसीआई के अध्यक्ष और सचिव निर्वाचित हुए थे। हालांकि, इससे पहले जब दोनों का बीसीसीआई में कार्यकाल 2018 में खत्म हुआ था तो बीसीसीआई ने कूलिंग ऑफ पीरियड नियम में संशोधन कर कार्यकाल को बढ़ाने की स्वीकृति दी। सौरभ गांगुली बंगाल क्रिकेट के संघ के संयुक्त सचिव और बाद में अध्यक्ष रह चुके थे। दूसरी ओर, जय शाह गुजरात क्रिकेट संघ के सचिव रहे थे। ऐसे में ये देखना दिलचस्प होगा कि अक्टूबर 2022 के बाद क्या दोनों का कार्यकाल एक बार फिर और भी आगे बढ़ाया जाएगा या नहीं। बीसीसीसीआइ के नए संविधान के अनुसार, राज्य संघ या बोर्ड में 6 साल के कार्यकाल के बाद 3 साल के कूलिंग ऑफ पीरियड पर जाना अनिवार्य है।
ये है पूरा मामला
गांगुली और शाह ने 2019 अक्टूबर में पदभार संभाला था और तब उनके राज्य और राष्ट्रीय इकाई में छह साल के कार्यकाल में केवल 9 महीने बचे थे। शीर्ष अदालत में दायर इस याचिका में कहा गया था कि बोर्ड ने 9 अगस्त 2018 से लागू कूलिंग ऑफ पीरियड में जाने के नियम में संशोधन कर अपने पदाधिकारियों के कार्यकाल को बढ़ाने की स्वीकृति दे दी है। लेकिन कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गांगुली और शाह का कार्यकाल इस साल अक्टूबर में समाप्त हो जाएगा और ऐसे में बीसीसीआई को नया अध्यक्ष मिलने के आसार हैं। गांगुली और शाह के कार्यकाल में कई पूर्व क्रिकेटरों को भारतीय क्रिकेट में अहम जिम्मेदारियां भी मिलीं। इस दौरान राहुल द्रविड़ भारतीय टीम का मुख्य कोच बनने के लिए तैयार हुए तो वहीं वीवीएस लक्ष्मण ने राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी का कार्यभार संभाला। यही नहीं पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को टी-20 वर्ल्ड कप 2021 में भारतीय टीम का मेंटर बनाया गया।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

फिरहाद ने योगी पर कसा तंज, कहा : ‘वे यूपी के गब्बर सिंह’

कोलकाता : बंगाल की राजनीति की बात करें तो यहां पर लंबे समय से बीजेपी बनाम टीएमसी की जंग देखने को मिल रही है। एक आगे पढ़ें »

ऊपर