भीषण गर्मी से जल्द मिलेगी राहत, मौसम विभाग ने मानसून को लेकर की बड़ी भविष्यवाणी, कहा…

नई दिल्ली: देश के विभिन्न हिस्सों में भीषण गर्मी और लू की मार झेल रहे लोगों के लिए मौसम विभाग ने राहत की खबर दी है। भारतीय मौसम विभाग का कहना है कि इस बार देश में मानसून समय से पहले दस्तक दे सकता है। मौसम विभाग का कहना है कि मानसून इस बार 20 मई के बाद कभी भी केरल में दस्तक दे देगा। देश में सामान्य तौर पर मानसून की शुरुआत केरल में 1 जून से होती है। मौसम विभाग ने मानसून के जल्द आगमन के संकेत लेटेस्ट विस्तारित रेंज पूर्वानुमान (ईआरएफ) से दिए हैं। इसे पुणे स्थित आईआईटीएम में विकसित मल्टी-मॉडल एक्सटेंडेड रेंज प्रेडिक्शन सिस्टम का उपयोग करके तैयार किया गया है।

मानसून की शुरुआत 20 मई के बाद कभी भी
आईआईटीएम के एक टॉप एक्सपर्ट ने हमारे सहयोगी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया कि मई 5 से एक जून की चार सप्ताह की विस्तारित अवधि के पूर्वानुमान के अनुसार, केरल में मानसून की शुरुआत 20 मई के बाद कभी भी हो सकती है। पिछले ईआरएफ में भी 19-25 मई की अवधि थी। यह 28 अप्रैल को जारी किया गया था। एक्सपर्ट के अनुसार इस बार केरल में वर्षा गतिविधि में बढ़ोतरी होने के संकेत मिल रहे हैं। यदि अगले सप्ताह भी ईआरएफ 20 मई के बाद केरल में इसी तरह की स्थिति दिखाता है, तो यह कहा जा सकता है कि तटीय राज्य में मानसून की दस्तक समय से पहले हो सकती है।

यह पहले ही स्टीम खो चुका होगा
चक्रवाती तूफान से मानसून के प्रवाह को मजबूतीएक्सपर्ट ने कहा कि एक चक्रवाती तूफान बंगाल की पूर्व-मध्य खाड़ी के ऊपर बनने जा रहा है। इससे अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में मानसून के प्रवाह को मजबूत करने में मदद मिलने की संभावना है। लेटेस्ट ईआरएफ के अनुसार, इस प्रणाली से तीसरे सप्ताह के आसपास मानसून के प्रवाह में बाधा आने की संभावना नहीं है क्योंकि तब तक यह पहले ही स्टीम खो चुका होगा।

दिल्ली, हरियाणा समेत कई राज्यों में लू को लेकर अलर्ट

इसके साथ ही मौसम विभाग ने उत्तर पश्चिम भारत में 7 मई से और मध्य भारत में 8 मई से फिर से लू चलने का पूर्वानुमान जताया है। आईएमडी ने कहा कि राजस्थान में 7 मई से नौ मई तक, और 8 मई और 9 मई को दक्षिण हरियाणा, दिल्ली, दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र में लू की स्थिति बनने का अनुमान है।
आंध्र प्रदेश-ओडिशा तट पर चक्रवाती तूफान का खतरादक्षिण अंडमान सागर पर बने निम्न दबाव के क्षेत्र के चक्रवाती तूफान में तब्दील होने और अगले सप्ताह की शुरुआत तक आंध्र प्रदेश-ओडिशा के समुद्र तट तक पहुंचने की संभावना है। मौसम विभाग ने बताया कि दक्षिण अंडमान सागर और उससे सटे दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी में मौसम प्रणाली के उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और शनिवार तक दबाव के क्षेत्र में बदलने की संभावना है। यह रविवार शाम तक चक्रवाती तूफान में तब्दील हो सकता है।

गर्मी के बीच दिल्ली, यूपी समेत कई हिस्सों में बारिश
भीषण गर्मी और हीट वेव के बीच पिछले 24 घंटों के दौरान दिल्ली, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश के अलावा बिहार, झारखंड, मणिपुर में बारिश देखने को मिली है। दूसरी तरफ दक्षिणी भारत में आंध्र प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भी तेज आंधी और तूफान के साथ भारी बारिश से तापमान में कमी देखने को मिली है।
शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

आज सिद्धू करेंगे सरेंडर : जेल जाने से पहले आजमाएंगे आखिरी दांव, यही अंतिम विकल्प

चंडीगढ़ : पंजाब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू आज पटियाला कोर्ट में सरेंडर करेंगे। गुरुवार को 34 साल पुराने रोड रेज मामले में आगे पढ़ें »

ऊपर