कोरोना से बचने के लिए गोबर-गौमूत्र से नहा रहे भारतीय

डॉक्टर्स ने बताया खतरनाक
नई दिल्ली : कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर ने भारत में सबसे ज्यादा असर डाला है और शहरों के साथ ही अब गांवों में भी लोग इस वायरस से संक्रमित हो रहे हैं। इसके चलते कई असहाय लोग वायरस को भगाने के लिए तरह-तरह के उपाय अपना रहे हैं। हालांकि डॉक्टर्स ने लगातार इन उपायों से दूरी बनाने के लिए कहा है। गुजरात में कुछ लोग गौशाला में जाकर अपने शरीर पर गाय के गोबर को मल रहे हैं और गाय के मूत्र का सेवन कर रहे हैं। इन लोगों का मानना है कि इससे कोरोना के खिलाफ लड़ाई में इम्युनिटी को मजबूत किया जा सकता है और कोरोना वायरस होने की हालत में वे इस खतरनाक वायरस से अपने आपको बचा सकते हैं। इस मामले में रॉयटर्स से बात करते हुए एक फार्मा कंपनी के एसोसिएट मैनेजर गौतम मणिलाल बोरिसा ने कहा कि गोशालाओं में कई डॉक्टर्स भी आते हैं। उनका भी मानना है कि गायों के गोबर और मूत्र से इम्युनिटी बेहतर होती है और वे इसके बाद कोविड के मरीजों का इलाज बिना किसी डर के कर पाते हैं। गौतम ने ये भी कहा कि वे श्री स्वामीनारायण गुरुकुल विश्वविद्यालय प्रतिष्ठानम में जाकर इस ‘थेरेपी’ के साथ प्रयोग कर रहे हैं। गौतम का दावा है कि वे पिछले साल कोरोना पॉजिटिव हो गए थे लेकिन इसी तकनीक के सहारे ही वे इस खतरनाक वायरस को मात देने में कामयाब रहे थे। ये लोग गौशाला में जाकर गायों को गले लगाने के बाद अपने शरीर पर गाय का गोबर लगाते हैं और फिर योगा करते हैं। हालांकि भारत के कई डॉक्टर्स और वैज्ञानिक लगातार कोरोना की मनगंढ़त ट्रीटमेंट को लेकर चेतावनी जारी करते रहे हैं। इन डॉक्टर्स का ये भी कहना है कि इससे लोगों की परेशानियां कहीं अधिक जटिल हो सकती हैं। इस मामले में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के नेशनल प्रेसीडेंट डॉक्टर जेए जयलाल ने कहा कि इस बात के कोई ठोस वैज्ञानिक प्रमाण नहीं हैं कि गाय के गोबर या गाय के मूत्र से कोरोना के खिलाफ जंग में इम्युनिटी बेहतर की जा सकती है। ये पूरी तरह से आस्था पर आधारित है लेकिन ये साफ है कि इससे चीजें जटिल हो सकती हैं। उन्होंने कहा कि गाय के गोबर को खाने से जानवरों से इंसानों में होने वाली बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा ऐसा करने के साथ ही कोरोना के संक्रमण का खतरा भी काफी बढ़ जाता है क्योंकि अक्सर गाय के मूत्र और गोबर की थेरेपी को लेने के लिए कई सारे लोग साथ पहुंचते हैं जिससे सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर हालात बिगड़ने लगते हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

‘उत्तर बंगाल में भाजपा की अंत शुरूआत हुई’

कहा - राज्य में भाजपा का पतन निकट अलीपुरदुआर के भाजपा अध्यक्ष सहित 7 नेता तृणमूल में शामिल सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : उत्तर बंगाल में भाजपा को झटका आगे पढ़ें »

सेक्स के 4 ऐसे पोजीशन जो रात को बना देती है, खुशनुमा

कोलकाताः सेक्स दुनिया का सबसे अलग एहसास है। हालांकि सेक्स को लेकर तरह-तरह के सवाल सभी के मन में रहते है। इसे लेकर लोगों की आगे पढ़ें »

ऊपर