शाहरुख के बेटे आर्यन 7 अक्टूबर तक एनसीबी की रिमांड पर रहेंगे

मुंबईः ड्रग्स मामले में गिरफ्तार किए गए अभिनेता शाहरुख के बेटे आर्यन को 7 अक्टूबर तक एनसीबी की कस्टडी में रहना होगा। सोमवार को मुंबई की किला कोर्ट में एनसीबी ने 11 अक्टूबर तक की रिमांड मांगी थी। हालांकि कोर्ट ने आर्यन और उसके साथ गिरफ्तार अरबाज मर्चेंट और मुनमुन धमीजा को 7 अक्टूबर तक की ही रिमांड दी। अन्य 5 पर सुनवाई अभी भी जारी है। कोर्ट ने सुनवाई के दौरान कहा कि जांच के लिए कस्टडी जरूरी है।

इससे पहले एनसीबी ने बताया कि आर्यन के फोन से आपत्तिजनक कंटेंट बरामद हुआ है। उनके चैट से पता चला है कि वे ड्रग्स खरीदने-बेचने की प्लानिंग कर रहे थे। साथ ही इंटरनेशनल ड्रग तस्करी के भी सबूत मिले हैं। इससे पहले एनसीबी अधिकारी आर्यन के साथ गिरफ्तार हुए अरबाज मर्चेंट और मुनमुन धमीजा को जेजे अस्पताल ले गए थे, जहां उनका आरटी-पीसीआर टेस्ट कराया गया।

वकील सतीश मानशिंदे ने आर्यन की ओर से कहा…
मैं अधिकार के तौर पर जमानत नहीं मांग रहा हूं। सच्चाई ये है कि मुझे (मुवक्किल यानी आर्यन) क्रूज पर हिरासत में नहीं लिया गया। मुझे वहां स्पेशल गेस्ट के तौर पर इनवाइट किया गया था। मैं एक दोस्त के साथ वहां गया था। मैं तो ये भी नहीं जानता कि क्रूज पर मुझे कौनसा केबिन अलॉट किया गया था।
मैंने क्रूज पर जाने के लिए एक भी पैसा नहीं दिया और न ही मैं किसी ऑर्गनाइजर को जानता हूं। जो पंचनामा तैयार किया गया है, उसमें मोबाइल के अलावा मुझसे किसी तरह की बरामदगी नहीं दिखाई गई है। दोस्त को इसलिए गिरफ्तार किया गया, क्योंकि उसके पास 6 ग्राम चरस थी। इससे मेरा कोई ताल्लुक नहीं।
रिमांड मांगने के लिए जो बरामदगी दिखाई गई है, वो हममें से किसी के पास से बरामद नहीं हुई। यह बरामदगी दूसरे आरोपियों से हुई है और मुझे इससे जोड़ा जा रहा है। पूछताछ के दौरान मेरे वॉट्सअप चैट्स डाउनलोड किए गए। अब ये दावा किया जा रहा है कि मैं इंटरनेशनल ड्रग ट्रैफिकिंग से जुड़ा हुआ हूं।यहां मैं साफ कर देना चाहता हूं कि जितना वक्त मैंने विदेश में गुजारा, मेरा किसी ड्रग ट्रैफिकिंग, सप्लाई या डिस्ट्रीब्यूशन से कोई ताल्लुक नहीं रहा।
मेरे चैट्स, डाउनलोड्स, पिक्चर्स या किसी और चीज से यह कतई साबित नहीं होता कि मेरा इस मामले से कोई संबंध है।
अगर ड्रग्स के बारे में कोई बातचीत हुई भी है तो इसका यह मतलब कतई नहीं है कि मैं ड्रग ट्रैफिकिंग से जुड़ा हुआ हूं। रिया चक्रवर्ती के मामले में भी धारा 27ए हटाई गई थी। इसलिए मुझे रिमांड पर भेजने के बजाए जमानत दी जाए। रिकवरी की भी अब कोई जरूरत नहीं है और न ही इसके लिए हिरासत में रखे जाने की कोई वजह बनती है।

एएसजी का जवाब

हम कस्टडी की अर्जी लगा रहे हैं। इसके पहले जमानत कैसे मांगी जा सकती है। इस पर मजिस्ट्रेट ने कहा कि बहस से ऐसा लगता है कि वकील (मानशिंदे) पुलिस कस्टडी चाहते हैं और इसके साथ ही उन्हें अपने मुवक्किल के लिए जमानत भी चाहिए।
इस पर मानशिंदे ने सुप्रीम कोर्ट के एक पुराने फैसले का हवाला देते हुए कहा कि वॉट्सअप चैट्स के आधार पर किसी को आरोपी नहीं बनाया जा सकता। उन्होंने इस मामले में रिया चक्रवर्ती केस का हवाला भी दिया।
एएसजी ने कहा कि आरोपी आर्यन शिप पर बुलावे के बाद गया था। वह वहां उन लोगों के बीच मौजूद था, जिन्हें ड्रग्स के साथ पकड़ा गया है। उनके और दूसरे लोगों के बीच नशीली दवाओं के बारे में बातचीत हो रही थी। इन सभी बातों की गहन जांच होनी चाहिए।
मैसेज में जिन बातों का जिक्र है वो रिमांड की सुनवाई के लिए प्रासंगिक नहीं हो सकता, लेकिन अज्ञात लोगों के साथ चैट है। थोक खरीदी का भी चैट में जिक्र है। इसकी जांच होनी चाहिए।
इससे पता चलता है कि आर्यन और बाकी लोगों के बीच कुछ कनेक्शन था। सभी नियमित संपर्क में थें। इसमें सप्लायर को समझा जा सकता है। यह किसी को पूरी तरह से निर्दोष दिखा सकता है।आप उन व्यक्तियों की हिरासत में पाए गए जिनके पास यह प्रतिबंधित सामग्री पाई गई थी। ड्रग्स डीलर्स के साथ आपकी बातचीत होती है। ये सभी परिस्थितियां जांच की ओर ले जा रही हैं। हम जांच के प्रारंभिक चरण में हैं। इसलिए जमानत पर अभी विचार करने की जरूरत नहीं है। कोर्ट हिरासत के लिए समय बढ़ाने पर विचार करे।

शाहरुख के घर भी हो सकती है रेड
वहीं, ड्रग्स पार्टी केस सिलसिले में आज एनसीबी टीम शाहरुख के बंगले ‘मन्नत’ में रेड कर सकती है। दरअसल यह कानूनी प्रावधान है कि अगर किसी आरोपी को गिरफ्तार किया जाता है तो उसका हाउस सर्च किया जा सकता है। इस प्रावधान के तहत एनसीबी की टीम मन्नत की तलाशी ले सकती है। अगर क्रूज केस से कोई भी लिंक मिलता है तो वहां रेड भी की जा सकती है।

क्रूज के 6 सदस्यों को हिरासत में लिया गया
एनसीबी की एक टीम ने मुंबई इंटरनेशनल क्रूज टर्मिनल पर खड़े क्रूज पर दोबारा पहुंचकर छापेमारी की। यहां से टीम को ड्रग्स बरामद हुए हैं। टीम ने यहां से 6 और लोगों को हिरासत में लिया है। ये लोग क्रूज की मैनेजमेंट टीम का हिस्सा हैं। इनके नाम आर्यन की मोबाइल चैट में सामने आए थे। उन्हें एनसीबी ऑफिस लाकर पूछताछ की जा रही है। रेव पार्टी मुंबई से गोवा के बीच रास्ते में होनी थी। रेड पड़ने के बाद इसे वापस मुंबई ले आया गया है। वहीं जुहू और गोरेगांव इलाके से 2 और लोगों को देर रात गिरफ्तार किया गया है।

शाहरुख से दो मिनट की आर्यन ने बात
गिरफ्तारी के बाद आर्यन ने अपने पिता शाहरुख खान से बात की थी। एनसीबी के सूत्रों ने बताया कि कानूनी प्रक्रिया के तहत ब्यूरो के लैंडलाइन फोन से आर्यन की उनके पिता से दो मिनट बात कराई गई।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

दामाद ने ससुराल में कर दी दो लोगों की हत्या

शिल्पांचल के बाराबनी विधानसभा क्षेत्र के नोनी गांव में एक दामाद को इतना गुस्सा आया कि उसने दो लोगों की गला दबा कर हत्या कर आगे पढ़ें »

ऊपर