सितंबर से रूस की स्पुतनिक वी वैक्सीन का उत्पादन शुरू करेगा सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया

नई दिल्ली : भारत में कोरना वायरस संक्रमण के प्रकोप को रोकने के लिए देशव्यापी वैक्सीनेशन कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इसके तहत अभी तक 38 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन की खुराक लगाई जा चुकी है। वहीं अब रूस की स्पुतनिक वी वैक्सीन का उत्पादन भारत में शुरू होने जा रहा है। बताया जा रहा है कि सीरम इंस्टीट्यूट सितंबर से रूस के स्पुतनिक वी वैक्सीन का उत्पादन शुरू करेगा। देश में निर्मित कोवैक्सीन और कोविशिल्ड को पहले ही कोरोना वैक्सीनेशन अभियान के तहत लगाया जा रहा है। वहीं देश में रूसी वैक्सीन को मंजूरी मिलने के बाद अब भारत में इसका उत्पादन किए जाने पर हरी झंडी मिल गई है। सितंबर से पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) एंटी-कोरोनावायरस वैक्सीन स्पुतनिक वी का उत्पादन शुरू करेगा। रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष (आरडीआईएफ) के सीईओ किरिल दिमित्रीव ने कहा है कि कुछ अन्य निर्माता भी भारत में इस वैक्सीन का उत्पादन करने के लिए तैयार हैं। वहीं एक रिपोर्ट के अनुसार, रूस की स्पुतनिक वी ने दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के साथ सालाना 300 मिलियन डोज का उत्पादन करने के लिए एक सौदा किया गया है।

वहीं आरडीआईएफ का कहना है कि वैक्सीन निर्माताओं का उद्देश्य सितंबर 2021 में पहले बैच के साथ प्रति वर्ष भारत में वैक्सीन की 300 मिलियन से अधिक खुराक का उत्पादन करने का है। फिलहाल सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को रूस के गामालेया केंद्र से सेल और वेक्टर नमूने प्राप्त हो गए हैं।

बता दें कि देशभर में अभी तक कुल 38 करोड़ 14 लाख 67 हजार 646 कोरोना वैक्सीन की डोज लगाई गई है। वहीं अभी तक 30 करोड़ 66 लाख 12 हजार 781 लोगों को पहली कोरोना वैक्सीन की खुराक लगाई गई है। इसके अलावा 7 करोड़ 48 लाख 54 हजार 865 लोगों को कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लगाई गई है। 

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्सहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

मौसंबी से चेहरा बनेगा खूबसूरत, पिंपल्स समेत ये समस्याएं होंगी दूर

कोलकाता : अगर आप चाहती हैं कि चेहरे के दाग-धब्बे हमेशा के लिए गायब हो जाएं तो ये खबर आपके काम आ सकती है। क्योंकि आगे पढ़ें »

टैक्सी संगठन ने 12 व 13 अगस्त को हड़ताल का किया आह्वान

शरद पवार आज दिल्ली में ममता बनर्जी से कर सकते हैं मुलाकात

कोरोना वैक्सीन को लेकर एनआरएस व आईएसआई के सर्वे में बड़ा खुलासा

करियर की समस्या नहीं छोड़ रहीं पीछा? ये आसान उपाय दिलाएंगे मनचाही सफलता

सावन में बुधवार का दिन भी होता है बेहद खास, ये 5 उपाय दिखाएंगे कमाल

बड़ी खबरः राज्य में कोविड के बीच बच्चों में डेंगू के साथ स्क्रब टाइफस

कितनी देर तक करना चाहिए सेक्स, ताकि हो सुखद अहसास और रोमांच

सोने की स्थिति का सेहत पर पड़ता है प्रभाव, ऐसे सोने से ठीक हो सकते हैं खर्राटे और पीठ का दर्द

बड़ाबाजार में बस की चपेट में आने से यात्री की मौत

ऊपर