कल से कोरोना टीकाकरण का दूसरा चरण : मोबाइल या वेबसाइट से कैसे करें रजिस्ट्रेशन

नई दिल्ली : देश में कोरोना टीकाकरण का दूसरा चरण सोमवार यानी 1 मार्च से शुरू हो रहा है। इसमें सीनियर सिटिजन यानी जिनकी उम्र 60 साल है उनके साथ-साथ 45 से 59 साल तक के उन लोगों को भी कोरोना टीका लगाया जाएगा जो गंभीर बीमारियों से ग्रसित हैं। भारत सरकार की तरफ से स्वास्थ्य एंव परिवार कल्याण मंत्रालय ने शनिवार को भी इसके बारे में जानकारी दी थी। अब बताया गया है कि कोरोना टीके के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करना है। कोरोना टीका के बारे में पहले ही बताया जा चुका है कि सरकारी हॉस्पिटल में यह फ्री और प्राइवेट हॉस्पिटल में 250 रुपये (प्रति डोज) लिए जाएंगे। कोरोना टीके की दो खुराक लेनी होती हैं। यानी प्राइवेट हॉस्पिटल में कोरोना टीका लगवाने पर 500 रुपये खर्च होंगे।
कोरोना टीके के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें
रजिस्ट्रेशन के लिए कोविन ऐप, आरोग्य सेतु ऐप की मदद ली जा सकती है या फिर cowin.gov.in पर लॉगइन किया जा सकता है।
एक मोबाइल नंबर से चार लोगों के लिए रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है।
लॉगइन करने के लिए साइट या ऐप ओपन करके वहां अपना मोबाइल नंबर डालिए।
मोबाइल पर एक ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) आएगा, इसकी मदद से अपना अकाउंट क्रिएट करें। फिर जिसको वैक्सीन लगनी है उसका नाम, उम्र, जेंडर बताए. आगे पहचान के लिए कोई कागजात लगाएं। टीकाकरण के टाइम पर भी आईडी लेकर जाएं। अगर वैक्सीन के लिए आवेदन कर रहे शख्स की उम्र 45 साल से ऊपर है तो उन्हें क्या अन्य बीमारी है, यह बताना होगा। इसके लिए comorbidity प्रूफ लगेगा।
किस दिन और कहां टीका लगवाना है, उसके लिए तारीख और सेंटर चुन लें
सब डीटेल भरने के बाद जब कंफर्म बटन पर क्लिक करेंगे तो प्रोसेस पूरा हो जाएगा। फिर ‘Appointment Successful’ का ऑप्शन आएगा।
सीनियर सिटिजन जो कि तकनीकी चीजों से इतने घुले-मिले नहीं हैं उनके लिए अन्य विकल्प भी हैं। वे लोग कॉमन सर्विस सेंटर्स पर जाकर खुद को वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रर्ड करवा सकते हैं। इसके लिए या ज्यादा जानकारी के लिए 1507 पर कॉल की जा सकती है। जिस दिन आपको पहला टीका लगेगा, दूसरी खुराक के लिए उसके 28 दिन बाद की अपाइंटमेंट खुद मिल जाएगी।
अगर अपाइंटमेंट रीशेड्यूल करनी हो तो क्या करें?
-अगर किसी वजह से आप उस दिन टीका नहीं लगवा सकते जो आपने चुना है तो उसे बदला जा सकता है लेकिन ऐसा अपाइंटमेंट वाला दिन आने से पहले ही होगा। इसके लिए “Citizen Registration” पर अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से फिर लॉगइन करें।
-फिर नीचे अकाउंट डीटेल में वे नाम दिखेंगे, जिनकी अपाइंटमेंट आपने उस मोबाइल नंबर से ली होगी। वहां स्क्रीन पर सीधे हाथ की तरफ एक्शन लिखा दिखेगा। उसके नीचे संबंधित नाम के आगे रीशेड्यूल अपाइंटमेंट का ऑप्शन होगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

मास्क पहनने के लिए कहने पर महिला यात्री से बदसलूकी, एक गिरफ्तार

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : ऑटो में बिना मास्क के सफर कर रहे व्यक्ति को मास्क पहनने को कहना एख महिला को काफी महंगा पड़ा गया। आरोप आगे पढ़ें »

पुलिस कर्मियों में संक्रमण बढ़ते देख फिर चालू हो रहा क्वारंटाइन सेंटर

डुमुरजला पुलिस अकादमी और भवानीपुर पुलिस अस्पताल में चालू हुआ केन्द्र सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : महानगर में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। पिछले आगे पढ़ें »

ऊपर