जुलाई से पहले खत्म नहीं होगी कोरोना की दूसरी लहर…

नई दिल्ली : देश के कुछ राज्यों में दूसरी लहर के मामलों में गिरावट शुरु हो गई है, लेकिन वायरोलॉजिस्ट डॉक्टर शाहिद जमील ने दावा किया है कि दूसरी लहर की गिरावट की स्पीड पहली के मुकाबले बहुत धीमी है। डॉक्टर शाहिद जमील ने कहा है कि अभी ये नहीं कहा जा सकता कि हम दूसरी लहर के पीक पर पहुंच गए हैं, हालांकि उन्होंने दावा किया कि दूसरी लहर को खत्म होने में जुलाई तक का वक्त लग सकता है। डॉक्टर ने दावा किया कि गिरावट की स्पीड दूसरी लहर में बहुत धीमी रहने वाली है।
मंगलवार शाम को एक ऑनलाइन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डॉक्टर जमील ने कहा कि कोविड की लहर चरम पर है, ये कहना जल्दबाजी होगी। उन्होंने कहा कि कर्व भले ही चपटा हो, लेकिन नीचे की तरफ ये आसान नहीं होने वाला। उन्होंने कहा कि संभव है कि ये लंबी लड़ाई जुलाई तक चले। उन्होंने कहा कि हम हर दिन बड़ी संख्या में संक्रमण से मुकाबला करते रहेंगे।
आज गिरावट के लिए बड़ी संख्या हमारे सामने
उन्होंने कहा कि पहली लहर में गिरावट लगातार दिखाई दी थी, लेकिन इस बार हम बड़ी संख्या से गिरावट की शुरुआत देख रहे हैं। आज मामले 96 या 97 हजार नहीं बल्कि 4 लाख से ज्यादा है, इसलिए वक्त भी ज्यादा ही लगेगा। उन्होंने इस दौरान कहा कि मेरे विचार से भारत का वास्तविक डेथ रेट का डाटा पूरी तरह से गलत है।
लोगों ने कोरोना को फैलने का मौका दिया
प्रसिद्ध वायरोलॉजिस्ट ने भी कहा कि लोगों ने वायरस को न केवल फैलने का मौका दिया, बल्कि COVID ​​-19 प्रोटोकॉल का पालन न करके संक्रमण के प्रसार में मदद की। उन्होंने कहा कि दिसंबर तक हम ये विश्वास करने लगे थे कि भारत ने प्रतिरक्षा विकसित कर ली है, इसलिए शादियां हुईं, सुपर स्प्रेडिंग की घटनाएं हुईं। उन्होंने कोरोना संक्रमण के दोबारा तेजी से फैलने के लिए चुनावी रैलियों और धार्मिक आयोजनों का भी हवाला दिया। उन्होंने कहा कि फरवरी तक हमारे पास सिर्फ 2 फीसदी वैक्सीन कवरेज था। वैक्सीन सुरक्षित हैं और इसके दुष्प्रभाव बेहद कम हैं, इसलिए वैक्सीन लगवानी चाहिए।
देश में कोरोना के नए केस
देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस संक्रमण के 3,48,421 नए मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पिछले 24 घंटों में देश में 4,205 लोगों की मौत हुई है। एक दिन में मौत का यह सबसे अधिक आंकड़ा है। मंगलवार को 3,55,338 लोग संक्रमण से ठीक भी हुए। नए मामले आने के बाद देश में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 2,33,40,938 हो गई है, जिसमें 1,93,82,642 लोग ठीक हो चुके हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

‘उत्तर बंगाल में भाजपा की अंत शुरूआत हुई’

कहा - राज्य में भाजपा का पतन निकट अलीपुरदुआर के भाजपा अध्यक्ष सहित 7 नेता तृणमूल में शामिल सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : उत्तर बंगाल में भाजपा को झटका आगे पढ़ें »

सेक्स के 4 ऐसे पोजीशन जो रात को बना देती है, खुशनुमा

कोलकाताः सेक्स दुनिया का सबसे अलग एहसास है। हालांकि सेक्स को लेकर तरह-तरह के सवाल सभी के मन में रहते है। इसे लेकर लोगों की आगे पढ़ें »

ऊपर