शादी होते ही बढ़ जाती है सैलरी! भारत की ये कंपनी देती है ‘वेडिंग गिफ्ट’

मदुरैः टैलेंटेड स्टाफ को आईटी कंपनी से लंबे समय तक जोड़कर रखना मुश्किल माना जाता है, लेकिन ऐसा लगता है कि एक भारतीय कंपनी ने इसका तोड़ निकाल लिया है। ये कंपनी अपने कर्मचारियों को फ्री में मैचमेकिंग सर्विस ऑफर करती है। जब किसी कर्मचारी की शादी होती है तो उन्हें स्पेशल इंक्रीमेंट भी दिया जाता है। साथ ही, हर 6 महीने में कंपनी सभी कर्मचारियों का इंक्रीमेंट करती है। मदुरै स्थित श्री मूकाम्बिका इंफोसॉल्यूशन कंपनी और उसकी सहयोगी कंपनियों में 750 लोग काम करते हैं, जिसमें 40 फीसदी लोग ऐसे हैं जो 5 साल से ज्यादा समय से वहां काम कर रहे हैं।
साल 2006 में तमिलनाडु के शिवकाशी में एसएमआई के सफर की शुरुआत हुई थी। धीरे-धीरे कंपनी बड़ी होती गई। एक छोटे से शहर में सही लोगों को हायर करना एक बड़ा चैलेंज बन गया। साल 2010 में कंपनी मदुरै में शिफ्ट हो गई, जबकि ज्यादातर आईटी कंपनियां चेन्नई को प्रीफर करती हैं। खास बात यह है कि चेन्नई के मुकाबले मदुरै में ऑपरेटिंग कॉस्ट 30 फीसदी कम है। एसएमआई के सीईओ और फाउंडर एम. पी. सेल्वागणेश ने कहा- हम जानते थे कि टियर-1 शहर में इस तरह का कम्युनिटी नहीं बनाया जा सकता है। जहां सबकुछ पैसों से जुड़ा है। हमने मदुरै को चुना क्योंकि वह हमारे डीएनए से मैच करता है।
हालांकि शुरुआत में एसएमआई को काबिल स्टाफ ढूंढने में दिक्कतें आ रही थी क्योंकि कंपनी पर मदुरै-बेस्ड स्टार्टअप का ठपा लगा हुआ था। सेल्वागणेश ने कहा- शुरुआती 200 लोगों को हायर करने में काफी दिक्कतें सामने आईं थीं। तब एवरेज परफॉर्मर्स को भी बेनिफिट ऑफ डाउट दे दिया जाता था, जिसकी वजह से बाद में वह अच्छा परफॉर्म करने लगते थे। धीरे-धीरे जब टीम सेट होने लगी तो हम उनसे प्रोफेशनल एक्सीलेंस की मांग करने लगे। इसके नतीजे चौंकाने वाले थे। कंपनी में मैरिज इंक्रीमेंट का प्रावधान पहले दिन से ही था, लेकिन बाद में मैचमेकिंग सर्विस भी ऑफर किया जाने लगा।कंपनी अपने सभी स्टाफ का साल में दो बार 6 से 8 फीसदी का इंक्रीमेंट करती है। सेल्वागणेश ने कहा- हमारे साथ कुछ लोग बहुत लंबे समय से जुड़े हैं, लेकिन हम इस बात को लेकर आश्वस्त नहीं हो सकते कि वह कहीं नहीं जाएंगे। उनके मन ऐसा ख्याल आए उससे पहले ही हम स्टेप ले लेते हैं।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

चुटकियों में वजन कम कर देगा ये गर्मियों वाला फल, आज ही घर लें आएं रसीला फ्रूट

कोलकाताः भारत में गर्मियों का मौसम वैसे तो परेशान करने वाला होता है, लेकिन कुछ लोग इस सीजन का बेसब्री से इंतजार करते हैं, क्योंकि आगे पढ़ें »

ऊपर