Sahitya Akadmi 2024: 23 लेखकों को साहित्य अकादमी पुरस्कार, एक पर क्यों अटक गया मामला

शेयर करे

नई दिल्ली: साहित्य अकादमी ने शनिवार को अंग्रेजी लेखिका के. वैशाली और हिंदी लेखक गौरव पांडे सहित 23 लेखकों के नामों की घोषणा की, जिन्हें कई भाषाओं में प्रतिष्ठित युवा पुरस्कार मिलेगा। बता दें कि नेशनल एकेडमी ऑफ लेटर्स ने 2024 के बाल साहित्य पुरस्कार के 24 विजेताओं के नामों की भी घोषणा की। अकादमी ने एक बयान में कहा, संस्कृत में युवा पुरस्कार के विजेता की घोषणा बाद में की जाएगी। संस्कृत में पुरस्कार को लेकर मामला क्यों अटक गया, इसका कारण नहीं बताया गया है। बता दें क‌ि साहित्य अकादमी के कार्यकारी बोर्ड ने अपने अध्यक्ष श्री माधव कौशिक की अध्यक्षता में आज आयोजित अपनी बैठक में 23 लेखकों के चयन को मंजूरी दे दी, जिनका चयन जूरी द्वारा की गई सिफारिशों के आधार पर किया गया था, जिसमें संबंधित भाषा के तीन-तीन सदस्य शामिल थे। इस उद्देश्य के लिए निर्धारित नियम और प्रक्रिया साहित्यिक निकाय ने एक बयान में कहा। जबकि के वैशाली को उनके संस्मरण “होमलेस: ग्रोइंग अप लेस्बियन एंड डिस्लेक्सिक इन इंडिया” के लिए सम्मानित किया जाएगा, गौरव पांडे ने अपने कविता संग्रह “स्मृतियों के बीच घिरी है पृथ्वी” के लिए प्रतिष्ठित पुरस्कार जीता। युवा पुरस्कार 10 काव्य पुस्तकों, सात लघु कथाओं के संग्रह, दो लेखों के संग्रह और एक निबंध, एक उपन्यास, ग़ज़ल की एक पुस्तक और एक संस्मरण के लिए प्रदान किया गया है।

युवा पुरस्कार के विजेता… 

युवा पुरस्कार के अन्य विजेता हैं नयनज्योति सरमा (असमिया), सुतापा चक्रवर्ती (बंगाली), सेल्फ मेड रानी बारो (बोडो) और हीना चौधरी (डोगरी)। रिंकू राठौड़ (गुजराती), श्रुति बी आर (कन्नड़), मोहम्मद अशरफ जिया (कश्मीरी), अद्वैत सालगांवकर (कोंकणी), रिंकी झा ऋषिका (मैथिली), और श्यामकृष्णन आर (मलयालम) भी विजेताओं में से हैं। वाइखोम चिंगखिंगनबा (मणिपुरी), देवीदास सौदागर (मराठी), सूरज चपागैन (नेपाली), संजय कुमार पांडा (उड़िया), रणधीर (पंजाबी), सोनाली सुतार (राजस्थानी) को भी युवा पुरस्कार के लिए चुना गया है। अन्य विजेता अंजन करमाकर (संथाली), गीता प्रदीप रूपानी (सिंधी), लोकेश रघुरामन (तमिल), रमेश कार्तिक नायक (तेलुगु) और जावेद अंबर मिस्बाही (उर्दू) हैं।

युवा पुरस्कार विजेताओं को मिलेगा एक ताबूत और 50 हजार…

युवा पुरस्कार विजेताओं को बाद में एक पुरस्कार समारोह में एक उत्कीर्ण तांबे की पट्टिका वाला एक ताबूत और 50,000 रुपये का चेक मिलेगा। बाल साहित्य पुरस्कार के लिए, अकादमी ने अंग्रेजी लेखिका नंदिनी सेनगुप्ता को उनके ऐतिहासिक उपन्यास “द ब्लू हॉर्स एंड अदर अमेजिंग एनिमल स्टोरीज़ फ्रॉम इंडियन हिस्ट्री और देवेंद्र कुमार के बच्चों की कहानियों के संग्रह “51 बाल कहानियां” के लिए चुना है। बाल साहित्य पुरस्कार सात उपन्यासों, कविता की छह पुस्तकों, चार कहानियों, पांच लघु कहानियों, एक नाटक और एक ऐतिहासिक कथा के लिए प्रदान किया गया है।

बाल साहित्य पुरस्कार के विजेता….

बाल साहित्य पुरस्कार के विजेता हैं रंजू हजारिका (असमिया), दीपनविता रॉय (बंगाली), बिरगिन जेकोवा मचाहारी (बोडो), बिशन सिंह ‘दर्दी’ (डोगरी), गिरा पिनाकिन भट्ट (गुजराती) और कृष्णमूर्ति बिलिगेरे (कन्नड़)। मुजफ्फर हुसैन दिलबर (कश्मीरी), हर्ष सद्गुरु शेट्टी (कोंकणी), नारायणगी (मैथिली), उन्नी अम्मायम्बलम (मलयालम), क्षेत्रिमायुं सुबदानी (मणिपुरी), भारत सासाने (मराठी), बसंत थापा (नेपाली) और मानस रंजन सामल (उड़िया) हैं।

विजेताओं में भी शामिल शेष विजेता हैं

कुलदीप सिंह दीप (पंजाबी), प्रह्लाद सिंह ‘झोरड़ा’ (राजस्थानी), हर्षदेव माधव (संस्कृत), दुगल टुडू (संथाली), लाल होतचंदानी ‘लाचार’ (सिंधी), युवा वासुकी (तमिल), पी. चन्द्रशेखर आज़ाद (तेलुगु) और शम्सुल इस्लाम फारूकी (उर्दू)। बाल साहित्य पुरस्कार के विजेताओं को बाद में आयोजित होने वाले एक विशेष समारोह में एक उत्कीर्ण तांबे की पट्टिका वाला एक ताबूत और 50,000 रुपये का चेक मिलेगा।

Visited 49 times, 1 visit(s) today
1
0

मुख्य समाचार

कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के निर्देश के बाद ईबी व टास्क फोर्स द्वारा मिलकर महानगर के विभिन्न बाजारों में
कोलकाता : कोलकाता में सोमवार को भगवान जगन्नाथ के 53वां उल्टा रथयात्रा का आयोजन किया गया। इस्कॉन कोलकाता के सौजन्य
कोलकाता : महानगर व आसपास क्षेत्रों के 19 अहम ब्रिज और फ्लाईओवर की मरम्मत की जायेगी। केएमडीए ने इसकी तालिका
कोलकाता : राज्य के मोटर ट्रेनिंग स्कूलों पर परिवहन विभाग द्वारा नकेल कसी जाने के लिये कई अहम कदम उठाये
कोलकाता : महानगर में पिछले पांच सालों में 30 से ज्यादा फायरिंग की घटनाएं घट चुकी हैं। यह जानकारी हाल
कोलकाता : विभिन्न मार्केट में हॉकरों के ढर्रे में कई बदलाव देखने को मिल रहे हैं। सीएम ममता बनर्जी की
16 जुलाई से बढ़ाकर की गयी 19 जुलाई कोलकाता : बीए, बीएससी और बीकॉम की परीक्षा में ऑनलाइन फॉर्म जमा
कोलकाता : महज 25 वर्ष की उम्र में मधुपर्णा ठाकुर विधायक बनी हैं और ऐसा कर उन्होंने सबसे कम उम्र
कोलकाता : ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस ने रायगंज, बागदा, राणाघाट दक्षिण और मानिकतला सीट पर हुए उपचुनाव में
कोलकाता : चिंगड़ीहाटा फ्लाईओवर बीमार है, इसमें कोई दो राय नहीं है लेकिन इतना भी नहीं कि इसे तोड़ने की
अल्टीमेटम का असर : 3 दिन के अभियान में 20% तक कम हुईं सब्जियों की कीमतें कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता
मिलेंगे और मौके, उच्च शिक्षा विभाग 2 राउंड की काउंसलिंग करेगा आयोजित सेंट्रलाइज्ड एडमिशन पोर्टल की​ पहली मेरिट लिस्ट जारी
ऊपर