ओडिशा में एटीएम से निकलेगा चावल-गेहूं, जानिए कैसे मिलेगा राशन

नई दिल्ली : आपने ऑटोमेटेड टेलर मशीन यानी एटीएम  से पैसे तो निकलते देखा होगा। अब एक ऐसी सुविधा की शुरुआत होने जा रही है, जिसके जरिए आप एटीएम से अनाज भी निकाल सकेंगे । दरअसल, ओडिशा सरकार राशन डिपो पर एटीएम मशीन की तरह ऑल टाइम ग्रेन यानी एटीजी  मशीन से राशन देने की तैयारी कर रही है।ओडिशा में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत लाभार्थियों को अनाज उपलब्ध कराने के लिए एटीजी मशीनों का इस्तेमाल किया जाएगा।
लाभार्थियों को दिया जाएगा एक विशेष कार्ड
प्रारंभिक चरण में शहरी इलाकों में यह सुविधा शुरू की जाएगी। उन्होंने कहा कि सबसे पहले यह सुविधा भुवनेश्वर में उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और राज्य खाद्य सुरक्षा योजना के लाभार्थियों को सेवा का लाभ उठाने के लिए एक विशेष कार्ड दिया जाएगा।

पिछले साल देश का पहला ‘ग्रेन एटीएम’ गुरुग्राम में हुआ था स्थापित
गौरतलब है कि देश का पहला ग्रीन एटीएम पिछले साल हरियाणा के गुरुग्राम में स्थापित किया गया था। खाद्य एवं आपार्ति का प्रभार रखने वाले हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा  कि ग्रेन एटीएम लगने से सरकारी दुकानों से राशन लेने वालों के समय और पूरा माप न मिलने को लेकर तमाम शिकायतें दूर हो जाएंगी। उन्होंने कहा था कि इस मशीन को लगाने का मकसद “राइट क्वांटिटी टू राइट बेनिफिशरी” है। उन्होंने कहा कि इससे न केवल उपभोक्ताओं को फायदा मिलेगा, बल्कि सरकारी डिपो पर अनाज घटने का झंझट भी खत्म होगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

स्कूल होगा गोदाम, दुआरे राशन योजना में राज्य सरकार की नयी पहल

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : दुआरे रेशन परियोजना के लिए स्कूल के कमरों को काम में लगाना होगा। हाल में एक विज्ञप्ति लेकर ये बात सामने आयी आगे पढ़ें »

ऊपर