कोरोना का ऐसा साइड इफेक्‍ट आया सामने, जिसके बारे में किसी ने नहीं सोचा

नई दिल्ली: कोरोना के स्वरूप बदलने के साथ ही इसके लक्षण भी बदल रहे हैं साथ ही लोगों को अलग-अलग तरह के आफ्टर कोरोना इफेक्ट महसूस हो रहे हैं, लेकिन कोरोना के साथ पहली बार एक नई समस्या का कनेक्शन मिला है। ये नया मामला जापान में आया है और मरीज बेहद दर्द से गुजर रहा है।
वायरस के ‘लक्षण’ के रूप में पहली बार रिपोर्ट हुई ये परेशानी
जापान के एक अस्पताल में माइल्ड कोव‌िड-19 का इलाज कराने वाले एक बुजुर्ग व्यक्ति को पहले गले में खराश हुई। इसके बाद मरीज की तकलीफ बढ़ती गई। कोरोना संक्रमित 77 वर्षीय बुजुर्ग का इलाज टोक्यो मेडिकल यूनिवर्सिटी में चल रहा है।
एनल में दर्द का कोरोना से कनेक्शन
डॉक्टरों का कहना है कि बुजुर्ग को कोरोना संक्रमित होने के बाद ‘रेस्टलेस एनल सिंड्रोम’ की शिकायत हो गई। इस परेशानी के चलते बुजुर्ग को एनल में असहनीय दर्द महसूस होने लगा। डॉक्टरों ने इस परेशानी को जानलेवा वायरस के लक्षण के रूप में पहली बार रिपोर्ट किया है।
‘रेस्टलेस एनल सिंड्रोम’ के साथ हो सकती है ये परेशानी
डॉक्टरों का कहना है कि बुजुर्ग को इसके साथ ही बेचैनी और अनिद्रा की भी शिकायत हो गई। इसकी वजह भी ‘रेस्टलेस एनल सिंड्रोम’ ही है। सिंड्रोम की वजह से व्यक्ति को बैठने, चलने-फिरने और यहां तक की आराम करने में भी परेशानी हो सकती है। यानी कोरोना के लक्षणों में ये सबसे खतरनाक बीमारी है।
आराम करने पर और बढ़ रही दिक्कत
एक रिपोर्ट के मुताबिक जापान के डॉ इटारू नाकामुरा ने कहा, ‘कोविड -19 संक्रमण से पहले, उन्होंने कभी भी एनल में दर्द की शिकायत के मामले नहीं देखे थे।’ ताजा मामले में मरीज अस्पताल से डिस्चार्ज होने के बाद भी बेचैनी महसूस कर रहा है। हैरानी की बात यह है कि आराम करने के बाद ये समस्या और बढ़ रही है जबकि कोरोना मरीज को ज्यादा आराम की ही सलाह दी जाती है।
इन बातों का रखें ध्यान
डॉक्टरों के मुताबिक एनल पेन आराम करने के साथ बढ़ सकता है लेकिन एक्सरसाइज करने से काफी राहत मिल सकती है। यानी कि नियमित एक्सरसाइज करने वालों को यह समस्या होने के चांस कम हैं। साथ ही इस समस्या में टहलने से भी राहत मिलती है। यह भी कहा गया है कि शाम के वक्त दर्द ज्यादा बढ़ सकता है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

बांग्लादेश में हिन्दुओं पर हिंसा के खिलाफ इस्कॉन का 150 देशों में प्रदर्शन

काेलकाता : बांग्लादेश में हिन्दुओं पर ​हिंसा के विरोध में शनिवार को इस्कॉन कोलकाता व मायापुर में इस्कॉन भक्तों द्वारा प्रदर्शन किया गया। इसके साथ आगे पढ़ें »

ऊपर