रेलवे ने शुरू की यह बड़ी सुव‍िधा, रात में सफर करने करने वालों को अब…

नई दिल्लीः अगर आप भी अक्‍सर ट्रेन से रात में सफर करते हैं तो इस खबर को पढ़कर आप खुशी से झूम उठेंगे। रेलवे की तफ से यात्री सुव‍िधाओं में लगातार सुधार क‍िया जा रहा है। इसके तहत देश के तमाम स्‍टेशन पर वाई-फाई, एस्‍केलेटर समेत तमाम सुव‍िधाएं शुरू की गई हैं। यात्री सुव‍िधा को ध्‍यान में रखकर रेलवे बोर्ड अपनी सर्व‍िस में लगातार सुधार कर रहा है। रेलवे की तरफ से अब जो सर्व‍िस शुरू की गई है, यद‍ि आप उसके ल‍िए सब्‍सक्राइब करते हैं तो आप सफर के दौरान भी रात में चैन की नींद ले सकेंगे।

अच्‍छी तरह नींद ले पाएंगे यात्री
अब रात में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए रेलवे ने बेहतरीन सर्व‍िस शुरू की है। इस सुव‍िधा के शुरू होने के बाद आप ट्रेन में चैन की नींद सो सकेंगे। नींद की दौरान आपको ज‍िस स्‍टेशन पर उतरना है, उसके छूटने की भी च‍िंता नहीं रहेगी। जी हां, रेलवे की तरफ से शुरू की गई यह सुव‍िधा आपको स्टेशन आने से 20 मिनट पहले जगा देगा। इससे आपका स्टेशन नहीं छूटेगा और आप अच्‍छी तरह नींद ले पाएंगे।
अब क‍िसी हाल में नहीं छूटेगा स्टेशन!
आपको बता दें रेलवे की तरफ से शुरू की गई इस खास सर्व‍िस का नाम ‘डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म’ है। दरअसल, कई बार रेलवे बोर्ड को लोगों के ट्रेन में सोए रहने की जानकारी म‍िली है। इतना ही नहीं इस कारण उनका स्टेशन भी छूट गया। अब इस समस्‍या से छुटकारे के ल‍िए रेलवे ने यह सुविधा शुरू की है। रेलवे ने इस सर्व‍िस को 139 नंबर की पूछताछ सेवा पर शुरू किया है।
रात 11 से सुबह 7 बजे तक म‍िलेगी सुव‍िधा
इस सर्व‍िस के तहत सफर करने वाले मुसाफ‍िर 139 नंबर के इन्क्वायरी सिस्टम पर अलर्ट की सुविधा मांग सकते हैं। रात 11 बजे से सुबह 7 बजे तक म‍िलने वाली इस सुव‍िधा का फायदा कोई भी उठा सकता है। इसका फायदा यह होगा क‍ि इस सर्व‍िस को लेने पर आपको स्‍टेशन आने से 20 म‍िनट पहले उठा द‍िया जाएगा। इसके ल‍िए आपको महज 3 रुपये चुकाने होंगे। आप इस सर्विस को लेते हैं तो स्टेशन आने से 20 मिनट पहले आपके फोन पर अलर्ट भेजा जाएगा, ताकि आप अपने लगेज आद‍ि को सही तरीके से व्‍यवस्‍थ‍ित कर लें और स्टेशन आने पर आराम से उतर सकें। ‘डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म’ शुरू करने के लिए आपको आईआरसीटीसी की हेल्पलाइन 139 पर कॉल करना होगा। भाषा का चयन करने के बाद आपको डेस्टिनेशन अलर्ट के लिए पहले 7 नंबर और फिर 2 नंबर प्रेस करना होगा। अब पूछे जाने पर अपना 10 अंकों का पीएनआर दर्ज करें। इसे कंफर्म करने के लिए 1 डायल करें। ऐसा करने से आपको स्‍टेशन आने से 20 म‍िनट पहले वेकअप अलर्ट म‍िलेगा।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

आज शिक्षा मंत्री के साथ एसएससी आंदोलनकारियों की बैठक

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : 2016 के एसएससी आंदोलनकारियों से तृणमूल कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव व सांसद अभिषेक बनर्जी ने पिछले दिनों कैमक स्ट्रीट कार्यालय में मुलाकात आगे पढ़ें »

ऊपर