ट्रेन से सफर करने वालों को रेलवे ने दी गुड न्‍यूज, खबर पढ़कर झूम उठेंगे आप

नई दिल्ली : अगर आप भी अक्‍सर ट्रेनों से यात्रा करते हैं तो यह खबर आपको जरूर खुश कर देगी। प‍िछले द‍िनों शुरू हुई वंदे भारत एक्‍सप्रेस अपनी सुव‍िधाओं और रफ्तार के कारण लोगों की पसंदीदा बन चुकी है। ऐसे में इस ट्रेन को यात्र‍ियों की तरफ से जबरदस्‍त र‍िस्‍पांस म‍िल रहा है। अब भारतीय रेलवे पटरियों पर स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस दौड़ाने की प्‍लान‍िंग कर रही है।
अपग्रेडेशन के लिए भी टेंडर जारी किया
इंडियन रेलवे की तरफ से 200 स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस के लिए टेंडर जारी क‍िए गए हैं। इस टेंडर में एक्सप्रेस के डिजाइन, मैन्युफैक्चरिंग और मेंटीनेंस शामिल है। रेलवे ने वंदे भारत के अपग्रेडेशन के लिए भी टेंडर जारी किया है। रेलवे की तरफ से टेंडर की अंत‍िम त‍िथ‍ि 26 जुलाई 2022 तय की गई है।
ट्रेन के सभी कोच एयरकंडीशंड होंगे
इंडियन रेलवे की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस के सभी कोच एयरकंडीशंड होंगे। स्‍लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस को मध्यम और लंबी दूरी के रूट पर चलाया जाएगा। रेलवे की तरफ से टेंडर को लेकर कहा गया क‍ि मौजूदा वंदे भारत एक्सप्रेस के अपग्रेडेशन का काम महाराष्ट्र के लातूर में स्थित मराठवाड़ा रेल कोच फैक्ट्री में किया जाएगा या चेन्नई में।
न‍िर्धार‍ित समय में 200 ट्रेनें तैयार होंगी
रेलवे की तरफ से दी गई जानकारी में बताया क‍ि पहली प्री-बिड कॉन्फ्रेंस 20 मई 2022 को आयोजित किया जाएगा। रेलवे ने टेंडर में बताया कि स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस की डिलीवरी की डेडलाइन 6 साल 10 महीने की होगी। कंपनी इस टाइम पीरियड के अंदर 200 ट्रेनें तैयार करके देगी।
16 डिब्बों वाली वंदे भारत एक्सप्रेस में 1 फर्स्ट AC, 4 सेकेंड AC और 11 थर्ड AC के डिब्बे होंगे। 20 डिब्बों वाली स्लीपर ट्रेन में फर्स्ट AC, 4 सेकेंड AC और 15 थर्ड AC के डिब्बे लगाए जाएंगे। इस ट्रेन की रफ्तार 160 क‍िमी प्रत‍ि घंटे की होगी।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

आज से बंद रहेगा बंडेल जंक्शन, कई लोकल व एक्सप्रेस ट्रेनें भी होंगी रद्द

कोलकाता : पूर्व रेलवे की ओर से बंडेल स्टेशन में किये जाने वाले विश्व के सबसे बड़े इलेक्ट्रोनिक इंटरलॉकिंग सिस्टम का आज से ट्रायल किया आगे पढ़ें »

ऊपर