यात्रीगण सावधान: सफर के दौरान अगर ट्रेन में की ये चार गलतियां, तो जुर्माने के साथ हो सकती है जेल

नई दिल्ली :  देश में रोजाना काफी संख्या में लोग एक जगह से दूसरी जगह की यात्रा करते हैं, जिसके लिए लोग अलग-अलग तरह के वाहनों का इस्तेमाल करते हैं। कोई अपनी कार या बाइक से यात्रा करना पसंद करता है, तो कोई बस या प्लेन से। लेकिन बात जब ट्रेन की आती है, तो इससे रोजाना लाखों की संख्या में लोग सफर करते हैं। ट्रेन से लंबी दूरी का सफर करना इसलिए भी सही होता है, क्योंकि रेल में लोगों को कंफर्ट सीटें, स्लिपर की सुविधा, शौचालय से लेकर खाने-पीने की भी पूरी व्यवस्था रहती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ट्रेन से यात्रा करने के दौरान कुछ ऐसी बातें हैं, जिनका आपको ख्याल रखना होता है। दरअसल, अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपके ऊपर जुर्माने के अलावा आपको जेल तक हो सकती है। तो चलिए आपको बताते हैं वो बातें जिनका आपको ट्रेन यात्रा के दौरान ध्यान रखना चाहिए।
ज्वलनशील पदार्थ नहीं ले जा सकते
आप ट्रेन में ज्वलनशीन पदार्थ नहीं ले जा सकते हैं। इसको लेकर पश्चमी रेलवे ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से जानकारी देते हुए कहा कि “ट्रेन में यात्रा के दौरान ज्वलनशील पदार्थ जैसे मिट्टी का तेल, पेट्रोल, पटाखे एवं गैस सिलेंडर इत्यादि ज्वलनशील सामग्री न स्वयं लेकर चलें और न ही किसी को ले जाने दें यह एक दंडनीय अपराध है।”
कार्रवाई हो सकती है
अगर आप ट्रेन में ज्वलनशीन पदार्थ लेकर यात्रा करते हुए पाए जाते हैं, तो ऐसी स्थिति में आप पर रेल अधिनियम, 1989 की धारा 164 के अंतर्गत कार्रवाई हो सकती है। इसमें आपको 1 हजार रुपये तक का जुर्माना या 3 साल तक की जेल या फिर दोनों हो सकते हैं।
धूम्रपान न करें
रेलवे के नियमों के मुताबिक, ट्रेन के अंदर या रेलवे परिसर में कोई भी व्यक्ति धूम्रपान नहीं कर सकता है। अगर कोई ऐसा करता हुआ पकड़ा जाता है, तो उसको 3 साल की जेल या जुर्माना या फिर दोनों हो सकते हैं। इसलिए ऐसा भूलकर भी न करें।
तेज आवाज में बात या गाना सुनना
कई लोग ट्रेन में यात्रा के दौरान अपने साथियों के साथ या कॉल पर तेज आवाज में बात करते हैं, जिससे बाकी यात्रियों को परेशानी होती है। वहीं, कई लोग मोबाइल में स्पीकर पर तेज आवाज में गाना सुनते हैं। अगर आप ऐसा करते हैं, तो आप पर धारा 145 के तहत कार्रवाई हो सकती है और जीआरपी आपका चालान काट सकती है।
रात के वक्त लाइट जलाकर न रखें
कुछ लोगों रात में लाइट जलाकर रखते हैं, जिससे अन्य यात्रियों को परेशानी होती है। दरअसल, रात के समय ज्यादातर यात्री ट्रेन में सोते हैं। ऐसे में अगर आपके लाइट जलाकर रखने से किसी को तकलीफ होती है, तो ये आपके लिए दिक्कत कर सकता है। ऐसी स्थिति में पहले टीटीई आपको समझाते हैं, और न मानने पर आपके ऊपर जुर्माना लगाया जा सकता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

अलर्टः अब बैंक अकाउंट में ₹ 342 नहीं रखे तो लगेगी 4 लाख की चपत

नई दिल्लीः अगर आप भी अक्‍सर बैंक अकाउंट में कम बैलेंस रखते हैं या बैलेंस ही नहीं रखते तो यह खबर जरूर पढ़ लीज‍िए। इस आगे पढ़ें »

ऊपर