पंजाब बंद का ऐलान, अमरिन्दर ने की पीएम से दखल देने की अपील

चंडीगढ़ : राजधानी दिल्ली में रविदास का प्राचीन मंदिर तोड़ने का मामला पंजाब में जमकर तूल पकड़ रहा है। इसको लेकर जालंधर, कपूरथला, पटियाला, फतेहगढ़ साहिब, रोपड़, फिरोजपुर आदि जिलों में दूसरे दिन भी प्रदर्शन हुए। गुरु रविदास जयंती समारोह समिति ने 13 अगस्त को पंजाब बंद का ऐलान किया है। इसी को देखते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने इस मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से दखल देने की अपील की है। साथ ही शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी से उस जगह को मंदिर को आवंटित करने की मांग की है। मालूम हो कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद नई दिल्ली के तुगलकाबाद स्थित गुरु रविदास का प्राचीन मंदिर तोड़ दिया गया था। वहीं समिति के लोगों ने मंदिर तोड़े जाने के विरोध में 15 अगस्त को काला दिवस के रूप में मनाने की अपील की है।

13 अगस्त को पंजाब बंद

ऑल इण्डिया आदी धर्म मिशन के राष्ट्रीय प्रधान सतविंदर सिंह हीरा और साधू समाज के प्रधान संत सरवण दास ने 13 अगस्त को पंजाब बंद का आह्वान किया और 15 अगस्त को काला दिवस मनाने की अपील की है। इधर कई जगह सड़कें जाम कर नारेबाजी की गई। हालांकि, नेशनल हाईवे को जाम होने से बचाने के लिए भारी सुरक्षा बंदोबस्त किए गए। बंद के समर्थन में शिरोमणि अकाली दल (शिअद), बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और आम आदमी पार्टी के भी शामिल होने से माहौल दूसरे दिन भी तनावपूर्ण बना रहा।

कैप्टन ने दिलाया भरोसा

कैप्टन सिंह ने समुदाय को वित्तीय और कानूनी मदद करने का भरोसा भी दिलाया है, ताकि इस मामले को आगे ले जाने में कोई परेशानी न हो और उसी जगह पर फिर से मंदिर बनाया जा सके। इस मामले पर केंद्रीय मंत्री विजय सांपला ने बीजेपी और शिरोमणि अकाली दल के नेताओं के साथ बैठक भी की है। उन्होंने आश्वासन दिया कि पार्टी के नेता इस मुद्दे पर राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे।

सीएम ने बनाई कमेटी

कैप्टन अमरिंदर सिंह के द्वारा इस मुद्दे से निपटने के लिए पांच सदस्यों वाली कमेटी बनाई गई है। इस कमेटी का काम राजनीतिक और धार्मिक प्रतिनिधियों से मुलाकात करना और इस मुद्दे का हल निकालने का प्रयास करना है। इस कमेटी में चौधरी संतोख सिंह, चरणजीत सिंह चन्नी, राज कुमार चब्बेवाल, अरुणा चौधरी और सुशील कुमार रिंकू शामिल हैं।

मालूम हो कि सिकंदर लोदी के शासन काल में गुरु रविदास 1509 में इस स्थल पर आए थे। इसी पवित्र स्‍थल पर बने मंदिर को सुप्रीम कोर्ट ने तोड़ने का आदेश दिया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

पीसीबी को नहीं मिल रहा कोई प्रायोजक

कराची : कोरोना वायरस महामारी के आर्थिक दुष्प्रभावों का सामना पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को भी करना पड़ रहा है जिसे इंग्लैंड में मौजूद राष्ट्रीय टीम आगे पढ़ें »

लगातार सातवीं जीत से रीयाल मैड्रिड ला लिगा खिताब के करीब

मैड्रिड : सर्गियो रामोस के दूसरे हाफ में पेनल्टी पर किये गये गोल की मदद से रीयाल मैड्रिड ने एथलेटिक बिलबाओ को 1-0 से हराकर आगे पढ़ें »

कड़ी मेहनत के बदौलत तेज गेंदबाजी में मजबूत हुआ भारत : गांगुली

टी20 विश्व कप का टलना तय, ऑस्ट्रेलियाई टीम को इंग्लैंड सीरीज के लिये कहा गया

यूएई और श्रीलंका के बाद अब न्यूजीलैंड ने आईपीएल की मेजबानी का ऑफर दिया

गृहमंत्रालय ने कॉलेज और प्रोफेशनल संस्थानों को फाइनल ईयर की परीक्षा कराने को दी मंजूरी

बंगाल में कोरोना का कहर जारी आज फिर आये 800 के पार मामले, 22 की हुई मौत

डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी के सपनों का बंगाल बनाना, उन्हें होगी सच्ची श्रद्धांजलि : राज्यपाल धनखड़

कोलकाता के नजदीक सौर पेड़ से रौशन होंगी पगडंडियां, पार्क

बंगाल में बने ऐप को ममता ने किया पेश कहा – यह देशभक्ति की पहचान

ऊपर