पंजाब बंद का ऐलान, अमरिन्दर ने की पीएम से दखल देने की अपील

चंडीगढ़ : राजधानी दिल्ली में रविदास का प्राचीन मंदिर तोड़ने का मामला पंजाब में जमकर तूल पकड़ रहा है। इसको लेकर जालंधर, कपूरथला, पटियाला, फतेहगढ़ साहिब, रोपड़, फिरोजपुर आदि जिलों में दूसरे दिन भी प्रदर्शन हुए। गुरु रविदास जयंती समारोह समिति ने 13 अगस्त को पंजाब बंद का ऐलान किया है। इसी को देखते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने इस मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से दखल देने की अपील की है। साथ ही शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी से उस जगह को मंदिर को आवंटित करने की मांग की है। मालूम हो कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद नई दिल्ली के तुगलकाबाद स्थित गुरु रविदास का प्राचीन मंदिर तोड़ दिया गया था। वहीं समिति के लोगों ने मंदिर तोड़े जाने के विरोध में 15 अगस्त को काला दिवस के रूप में मनाने की अपील की है।

13 अगस्त को पंजाब बंद

ऑल इण्डिया आदी धर्म मिशन के राष्ट्रीय प्रधान सतविंदर सिंह हीरा और साधू समाज के प्रधान संत सरवण दास ने 13 अगस्त को पंजाब बंद का आह्वान किया और 15 अगस्त को काला दिवस मनाने की अपील की है। इधर कई जगह सड़कें जाम कर नारेबाजी की गई। हालांकि, नेशनल हाईवे को जाम होने से बचाने के लिए भारी सुरक्षा बंदोबस्त किए गए। बंद के समर्थन में शिरोमणि अकाली दल (शिअद), बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और आम आदमी पार्टी के भी शामिल होने से माहौल दूसरे दिन भी तनावपूर्ण बना रहा।

कैप्टन ने दिलाया भरोसा

कैप्टन सिंह ने समुदाय को वित्तीय और कानूनी मदद करने का भरोसा भी दिलाया है, ताकि इस मामले को आगे ले जाने में कोई परेशानी न हो और उसी जगह पर फिर से मंदिर बनाया जा सके। इस मामले पर केंद्रीय मंत्री विजय सांपला ने बीजेपी और शिरोमणि अकाली दल के नेताओं के साथ बैठक भी की है। उन्होंने आश्वासन दिया कि पार्टी के नेता इस मुद्दे पर राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे।

सीएम ने बनाई कमेटी

कैप्टन अमरिंदर सिंह के द्वारा इस मुद्दे से निपटने के लिए पांच सदस्यों वाली कमेटी बनाई गई है। इस कमेटी का काम राजनीतिक और धार्मिक प्रतिनिधियों से मुलाकात करना और इस मुद्दे का हल निकालने का प्रयास करना है। इस कमेटी में चौधरी संतोख सिंह, चरणजीत सिंह चन्नी, राज कुमार चब्बेवाल, अरुणा चौधरी और सुशील कुमार रिंकू शामिल हैं।

मालूम हो कि सिकंदर लोदी के शासन काल में गुरु रविदास 1509 में इस स्थल पर आए थे। इसी पवित्र स्‍थल पर बने मंदिर को सुप्रीम कोर्ट ने तोड़ने का आदेश दिया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

arif

केरल के राज्यपाल ने प्रदर्शनकारियों से हिंसा बंद करने की अपील की

तिरुवनंतपुरम : नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ लोगों के हिंसक प्रदर्शन को देखते हुए केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने प्रदर्शनकारियों से हिंसा बंद आगे पढ़ें »

jamia

जामिया की वाइस चांसलर ने की उच्च स्तरीय जांच की मांग

नई दिल्ली : जामिया मिलिया इस्लामिया में छात्रों के नागरिकता संशाेधन बिल पर विरोध देखने काे मिला और रविवार देर रात प्रदर्शनकारियों ने 4 बसों आगे पढ़ें »

senger

उन्नाव दुष्कर्म मामले में विधायक कुलदीप सेंगर दोषी करार, बुधवार को सुनाई जाएगी सजा

रोजाना खाइए एक चम्मच शहद, बीमारियां रहेंगी दूर

नागरिकता कानून के खिलाफ ममता की रैली, कहा- भाजपा पैसे देकर कराती है हिंसा

chauhan

असम में तैनात सेना की टुकड़ियां एक या दो दिन में बैरक में वापस आ जाएंगी: सेना कमांडर

पैन को आधार से इस तारीख तक करा लीजिए लिंक, नहीं तो होगी मुश्किलें

modi

नागरिकता कानून पर हिंसा दुर्भाग्यपूर्ण, अफवाहों से दूर रहें और शांति बनाए रखें : पीएम मोदी

bangladesh

भारत में अवैध ढंग से रह रहे अपने नागरिकों को वापस लाने के लिए तैयार है बांग्लादेश

rahul

स्मृति की शिकायत के बाद चुनाव आयोग ने मांगा राहुल के बयान पर जवाब

ऊपर