पंजाब में चुनाव की तारीख टली, अब 20 फरवरी को होगी वोटिंग

नई दिल्ली :  पंजाब में चुनाव की तारीख टाल दी गई है। अब 20 फरवरी को वोट डाले जाएंगे। पहले चुनाव आयोग ने 14 फरवरी को वोटिंग की तारीख तय की थी। इसके बाद रविदास जयंती को देखते हुए अलग-अलग राजनीतिक दलों ने चुनाव टालने की मांग की थी, उसको केंद्रीय चुनाव आयोग ने मान लिया है। वोटों की गिनती तय तारीख के मुताबिक, 10 मार्च को ही होगी। बता दें कि पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी, आम आदमी पार्टी, बीजेपी और अकाली दल ने चुनाव आयोग से चुनाव टालने की अपील की थी। इनलोगों का कहना था कि 16 फरवरी को श्री गुरु रविदास की जयंती है। इस मौके पर लाखों की संख्या में लोग बनारस जाते हैं। इसको ध्यान में रखते हुए चुनाव आयोग तारीख बदले। पत्र में अनुसूचित जाति वर्ग से आने वाले मुख्यमंत्री चन्नी ने कहा था कि राज्य में बहुसंख्यक आबादी 32 फीसदी दलितों की है। 10 से 16 फरवरी तक राज्य से बड़ी संख्या में अनुसूचित जाति के श्रद्धालुओं के उत्तर प्रदेश के बनारस जाने की संभावना है। ऐसे में इस समुदाय के कई लोग राज्य विधानसभा चुनाव में वोट नहीं डाल पाएंगे। गुरु रविदास की जयंती 16 फरवरी को है। पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह के नेतृत्व वाली पंजाब लोक कांग्रेस (पीएलसी) ने भी चुनाव एक सप्ताह के लिए टालने की मांग का समर्थन किया था। सूत्रों के मुताबिक, मांग को देखते हुए चुनाव आयोग कि पंजाब में मतदान की तारीख बढ़ाने के मुद्दे पर आज बैठक हुई। इस बैठक में चुनाव की तारीख बदलने का फैसला लिया गया।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

पानीहाटी में तृणमूल कार्यालय पर बमबारी

पानीहाटी : खड़दह थाना अंतर्गत पानीहाटी के एंजेल नगर इलाके में कुछ समाज विरोधियों ने पहले बमबारी की। इसके बाद बीटी रोड मातारंगी भवन नामक आगे पढ़ें »

ऊपर