भोजपुरी में बोलें मोदी- काशी के सभी लोगन के प्रणाम, लंबे समय बाद मिलल ह मुलाकात के अवसर

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को काशी की जनता को संबोधित किया। मोदी 3 महीने बाद जनता से सीधे रूबरू हुए हैं। इससे पहले 17 अप्रैल को उन्होंने बंगाल चुनाव के प्रचार के लिए आसनसोल और गंगारामपुर में फिजिकली रैलियां की थीं। इसके बाद 22 और 23 अप्रैल को भी मोदी का संबोधन होना था, लेकिन कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से इन कार्यक्रमों को वर्चुअल करना पड़ा था। इधर काशी में प्रधानमंत्री ने गुरुवार को 1500 करोड़ की विकास योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। लेकिन अपने भाषण में उन्होंने उत्तर प्रदेश सरकार की जमकर तारीफ की तो विपक्ष पर निशाना भी साधा।

मोदी ने भारत माता की जय और हर-हर महादेव बोलते हुए अपनी बात शुरू की। उन्होंने काशी के लोगों से भोजपुरी में बात करते हुए कहा, ‘लंबे समय बाद आप सब लोगन से सीधी मुलाकात का अवसर मिलल हो। काशी के सभी लोगन के प्रणाम। हम समस्त लोग के दुख हरे वाले भोलेनाथ, माता अन्नपूर्णा के चरण में भी शीश झुकावत अही।’

प्रधानमंत्री के भाषण की खास बातें

– प्रधानमंत्री ने कहा, बीते कुछ महीने पूरी मानव जात के लिए बहुत मुश्किल भरे रहे हैं। कोरोना के बदलते हुए और खतरनाक रूप ने पूरी ताकत के साथ हमला किया, लेकिन काशी सहित यूपी ने पूरे सामर्थ्य के साथ इतने बड़े संकट का मुकाबला किया। यूपी जिसकी आबादी दुनिया के बड़े-बड़े देशों से भी ज्यादा हो उस यूपी ने जिस तरह कोरोना की सेकेंड वेव को संभाला वह अभूतपूर्व है। वरना यूपी के लोगों ने वह दौर भी देखा है जब दिमागी बुखार का सामना करने में कितनी मुश्किलें आती थीं।

– मोदी ने कहा, साफ सफाई और स्वास्थ्य से जुड़ा जो इन्फ्रास्ट्रक्चर यहां तैयार हो रहा है, वो कोरोना से लड़ाई में मददगार होगा। आज यूपी में गांव के स्वास्थ्य केंद्र हों, मेडिकल कालेज हो, एम्स हो हर कहीं काफी सुधार हो रहा है। 4 साल पहले यहां दर्जन भर मेडिकल कॉलेज थे, वो अब 4 गुना हो गए हैं। कई सारे और बन रहे हैं। साढ़े पांच सौ ऑक्सीजन प्लांट बनाने का काम तेजी से चल रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि काशी की मां गंगा की स्वच्छता और शुद्धता हमारी प्राथमिकता है। इसके लिए सड़क, सीवेज, पार्क और घाटों के सुंदरीकरण पर काम हो रहा है। पंचकोसी मार्ग का चौड़ीकरण होने से सभी को सुविधा हागी। गोदौलिया में मल्टीलेवल पार्किंग बनने से काशी के लोगों को लाभ मिलेगा। लहरतारा से चौकाघाट फ्लाइओवर के नीचे भी पार्किंग से लेकर अन्य सुविधाओं का काम जल्द पूरा हो जाएगा। बनारस को शुद्ध जल के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। हर घर जल पर तेजी से काम हो रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि 700 से ज्यादा जगहों पर एडवांस कैमरा लगाने का काम जारी है। शहर में जगह-जगह बड़ी-बड़ी एलईडी स्क्रीन और घाटों पर लग रहे इंफॉर्मेशन बॉक्स पर्यटकों की मदद करेंगे। काशी के इतिहास को आकर्षक बनाने वाली सुविधाएं श्रद्धालुओं के काम आ रही हैं। इससे काशी विश्वनाथ की आरती का प्रसारण पूरे शहर में संभव हो पाएगा। गंगा की सेवा में जुटे नाविक साथियों को भी बेहतर सुविधा दी जा रही है। डीजल नावों को सीएनजी में बदला जा रहा है।

– मोदी ने कहा कि काशी से विश्वस्तरीय साहित्यकार, संगीतकार और अन्य कलाकारों ने दुनिया में धूम मचाई है। इसके लिए एक आधुनिक मंच आज दिया जा रहा है। यहां वे अपनी कला का प्रदर्शन कर सकेंगे। ऐसे में काशी के विज्ञान के केंद्र के रूप में विकास जरूरी है। योगी सरकार आने के बाद जो प्रयास हो रहे थे, उनमें और तेजी आई है। आज भी मॉडल स्कूल, पॉलिटेक्निक और आईटीआई जैसी सुविधाएं काशी को मिली हैं। ऐसे संस्थान आत्मनिर्भर भारत को और मजबूत करेंगे। इसमें काशी की भूमि को मजबूत करेंगे।

मोदी ने अपने भाषण में किसानों का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा, हमारी खेती से जुड़े इंफ्रास्ट्रक्चर और कृषि आधारित कारोबार से ही भारत आत्मनिर्भर बनेगा। हाल ही में इसके लिए सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। देश में आधुनिक कृषि के लिए एक लाख करोड़ के विशेष फंड का लाभ मंडियों को भी मिलेगा। इससे मंडी आधुनिक बनेंगी।

 

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्सहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

स्टाफ स्पेशल ट्रेन में आम यात्री भी चढ़े

हुगली : लॉकडाउन की वजह से राज्य में लोकल ट्रेनों का परिचालन बंद है। स्टाफ स्पेशल ट्रेनें चल रही है जिसमें आम यात्रियों को यात्रा आगे पढ़ें »

ऊपर