सरकार की बड़ी तैयारी, हर भारतीय को मिलेगी कोरोना वैक्सीन

नई दिल्ली : भारत समेत दुनियाभर में कोरोना के कोहराम से लोग परशान हैं। वहीं देश में कोरोना के अब तक 80 लाख मामले सामने आ चुके हैं। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को आश्वस्त किया है कि कोरोना वैक्सीन बन जाने के बाद हर देशवासी का टीकाकरण किया जाएगा। मोदी कहा है कि जब भारत में कोविड वैक्सीन उपलब्ध होगी, तो हर नागरिक को वैक्सीन दी जाएगी, कोई भी छूट नहीं पाएगा। साथ ही उन्होंने कोरोना वैक्सीन टीकाकरण को लेकर अपनी सरकार की तैयारियों की जानकारी देते हुए कहा कि  कोरोना वैक्सीन के स्टोरेज के टीकाकरण के लिए कोल्ड चेन पर काम चल रहा है। भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में इस महामारी को खत्म करने के लिए वैक्सीन का ट्रायल चल रहा है। हालांकि वैक्सीन कब तक आएगी, इसकी अब तक कोई निश्चित समय-सीमा निर्धारित नहीं हुई है।
मुफ्त टीकाकरण का संकेत
एक विशेष साक्षात्कार में पीएम मोदी ने कहा कि वह पूरे देश को आश्वस्त करना चाहते हैं कि जब भी कोरोना वैक्सीन उपलब्ध होगी, हर देशवासी का टीकाकरण किया जाएगा। किसी को भी छोड़ा नहीं जाएगा। साथ ही उन्होंने कहा, इस टीकाकरण अभियान के शुरुआत में कोरोना के खतरे के सबसे नजदीक मौजूद लोगों को शामिल किया जाएगा, जिसमें कोरोना से जंग लड़ रहे फ्रंटलाइन वर्कर्स शामिल होंगे। हर देशवासी के टीकाकरण के पीएम मोदी के इस आश्वसन से कोरोना वैक्सीन के मुफ्त टीकाकरण की खबरें तेज हो गई हैं। माना जा रहा है कि सरकार हेल्थ स्कीम के तहत यह टीकाकरण अभियान चला सकती है।
विशेषज्ञों की राय के अनुसार किया जाएगा टीकाकरण
मोदी ने कहा कि कोरोना वायरस की वैक्सीन पर बना नैशनल एक्सपर्ट ग्रुप ने इस पर काम कर रहा है। पीएम ने कहा, ‘हम यह पता होना चाहिए कि वैक्सीन बनने की प्रक्रिया अभी चल रही है। ट्रायल हो रहे हैं। एक्सपर्ट अभी यह कह सकने की स्थिति में नहीं हैं कि वैक्सीन कैसी होगी, हर व्यक्ति को कितने डोज दिए जाने होंगे या फिर यह एक बार दिया जाना होगा कि समय-समय पर। एक्सपर्ट की राय के मुताबिक ही हम देश में वैक्सीनेशन की दिशा में आगे बढ़ेंगे।
28 हजार से ज्यादा कोल्ड स्टोरेज की हो रही तैयारियां
प्रधानमोदी ने सरकार की तैयारियों की जानकारी देते हुए कहा कि 28 हजार से ज्यादा कोल्ड स्टोरेज से लेकर वैक्सीन के भंडारण और वितरण तक की योजना बन रही है और इसकी तैयारियां हो रही हैं। उन्होंने कहा कि राज्य, जिला और स्थानीय स्तर पर इस अभियान को समर्पित टीमें वैक्सीन अभियान का हिस्सा होंगी। माना जा रहा है कि अगले साल के शुरुआत में दुनिया को वैक्सीन मिल जाएगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

नौसेना का लड़ाकू विमान मिग-29के क्रैश, एक पायलट लापता

नयी दिल्ली : भारतीय नौसेना का एक लड़ाकू विमान एमआईजी-29के गुरुवार को शाम 5 बजे समुद्र में गिरकर क्रैश हो गया है। जिस वक्त यह आगे पढ़ें »

कोलकाता में एटीएम काटने वाले गैंग की झारखंड में तलाश

कोलकाता : कोलकाता और बंगाल के अन्य शहरों में एटीएम काट कर करोड़ों रुपए उड़ाने वाले गिरोह की झारखंड के धनबाद में तलाश की जा आगे पढ़ें »

ऊपर