प्रधानमंत्री मोदी 8 नवंबर को करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन करेंगे, पाकिस्तान तैयार नहीं

Harsimrat Kaur Badal

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 8 नवंबर को करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन करने वाले हैं। केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने शनिवार को ट्वीट कर यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि 8 नवंबर को इतिहास रचा जाएगा। करतारपुर कॉरिडोर का काम लगभग पूरा हो चुका है। वहीं पाकिस्तान का कहना है कि करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन के लिए अभी कोई तिथि तय नहीं की गई है।

एसजीपीसी और पंजाब सरकार के बीच नहीं बनी सहमति

वहीं दूसरी ओर गुरु नानक देवजी के 550वें प्रकाश पर्व के कार्यक्रम को लेकर शिरामेणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) और पंजाब सरकार के बीच अब तक सहमति बनती नजर नहीं आ रही है। सूत्रों की माने तो मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह, एसजीपीसी के मंच से शिरोमणि अकाली दल के प्रधान सुखबीर बादल की राजनीति हावी होने की आशंका जता रहे है, जबकि एसजीपीसी ने यह मानने को तैयार नहीं है। शनिवार को कमेटी प्रधान गोविंद सिंह लौंगोवाल ने कहा कि वह कैप्टन से बात करने के लिए तैयार हैं। साथ ही कहा कि वह ये भरोसा दिलाते हैं कि यह पूरी तरह से एक धार्मिक कार्यक्रम होगा।

इससे पहले 9 नवम्बर को तय हुआ था समय

एक महीने पहले कॉरिडोर परियोजना के प्रमुख एक वरिष्ठ अधिकारी ने घोषणा की थी कि करतारपुर साहिब के लिए पाकिस्तान 9 नवम्बर से भारतीय सिख श्रद्धालुओं को जाने की अनुमति देगा। विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘प्रधानमंत्री (इमरान खान) के वादे के अनुसार करतारपुर कॉरिडोर पर काम समय पर पूरा हो जाएगा। इसका उद्घाटन समय पर होगा लेकिन इसके शुरू होने के लिए मैं कोई तिथि नहीं दे सकता क्योंकि अभी तक इसकी तिथि तय नहीं की गई है।’’ उन्होंने आश्वासन दिया कि कॉरिडोर को सिखों के संस्थापक गुरू नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व पर 12 नवम्बर को खोल दिया जाएगा।

भारतीय श्रद्धालु वीजा मुक्त यात्रा कर सकेंगे

प्रस्तावित कॉरिडोर करतारपुर में दरबार साहिब को पंजाब के गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक के साथ जोड़ेगा और भारतीय श्रद्धालु वीजा मुक्त यात्रा कर सकेंगे। उन्हें करतारपुर साहिब जाने के लिए केवल परमिट हासिल करना होगा। करतारपुर साहिब की स्थापना 1522 में गुरु नानक देव ने की थी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

वेस्टइंडीज जीत के करीब, इंग्लैंड ने दूसरी पारी में 313 रन बनाए

साउथैम्पटन : इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में वेस्टइंडीज जीत की ओर है। मैच के पांचवें दिन टी ब्रेक तक मेहमान टीम ने 4 विकेट के आगे पढ़ें »

पगबाधा का फैसला सिर्फ और सिर्फ डीआरएस से हो : तेंदुलकर

नयी दिल्ली : महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने अंपायरों के फैसलों की समीक्षा प्रणाली (डीआरएस) से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) को ‘अंपायर्स कॉल’ को हटाने आगे पढ़ें »

ऊपर