आज आ रहा मोदी का खास प्लेन, मिसाइल भी कुछ नहीं बिगाड़ पाएगी… जानिए खूबियां

नई दिल्ली: भारत के पीएम नरेंद्र मोदी के लिए अमेरिका में तैयार स्पेशल प्लेन बोइंग 777 आज भारत की धरती पर लैंड करने जा रहा है। प्रधानमंत्री के अलावा देश के राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति भी इस विमान से देश-विदेश की यात्रा करेंगे। अभी तक पीएम एयर इंडिया-वन कॉल साइन से बोइंग-747 इस्तेमाल करते रहे हैं। सूत्रों के अनुसार अमेरिका के राष्ट्रपति के एयरफोर्स वन जैसे क्षमताओं से लैस इस विमान में कई खूबियां हैं।

‘एयर इंडिया वन अग्रिम और सुरक्षित संचार प्रणाली से लैस है जो हवा में भी ऑडियो और वीडियो संचार फ़ंक्शन का लाभ (बिना हैक हैक या टैप किए) उठाने की अनुमति देता है। एक बार ईंधन भरने पर यह अमेरिका से भारत तक की लंबी उड़ान भर सकता है। इस दो नए सुपर वीआईपी प्लेन को आने वाले समय में एयर इंडिया नहीं बल्कि एयरफोर्स ऑपरेट करेगी। उल्लेखनिय है कि पीएम मोदी की चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था को और मजबूत बनाने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जैसी सुरक्षा वाले दो विमान आज भारत को आज मिलने जा रहे हैं। ये विमान कस्टमाइज होंगे और हाई सिक्योरिटी फीचर्स से लैस होंगे।

क्या हैं विशेषताएंः

भारत को मिलने जा रहे ये दोनों विमानों कई मायनों पर विशेष है। इसकी खासियत आपको दंग कर देगी। जानकारी के मुताबिक बी777 विमानों में अत्याधुनिक मिसाइल रक्षा प्रणाली होंगी, जिन्हें लार्ज एयरक्राफ्ट इंफ्रारेड काउंटरमेजर्स (एलएआईआरसीएम) और सेल्फ प्रोटेक्शन सूट्स (एसपीएस) कहा जाता है। फरवरी में, अमेरिका ने भारत को यह दो रक्षा प्रणालियां 19 करोड़ डॉलर की कीमत पर बेचने की सहमति दी थी। दोनों विमानों में सुरक्षा के ऐसे उपकरण लगाए जा रहे हैं जो बड़े से बड़े हमले को नाकाम कर सकती है। यहां तक की इस विमान पर मिसाइल अटैक का भी कोई असर नहीं होगा। यह हमला करने में भी सक्षम होंगी।

900 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भरता है प्‍लेनः

एयरफोर्स वन 35,000 फीट की ऊंचाई पर 1,013 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भर सकता है। एकबार में यह विमान 6,800 मील की दूरी तय कर सकता है। विमान अधिकतम 45,100 फीट की ऊंचाई तक उड़ान भर सकता है। इस विमान के उड़ान के दौरान प्रतिघंटा 1,81,000 डॉलर (करीब 1 करोड़ 30 लाख रुपये) की लागत आती है। वहीं पीएम मोदी का नया विमान करीब 900 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भरता है।

एयर इंडिया वन के चालक पहनेंगे खादी के कपड़े

एयर इंडिया वन को पायलट्स देशी अंजाद में इसे उड़ाएंगे। जानकारी के मुताबिक इसके चालक दल के सदस्य खादी के पोशाक पहनेंगे। इससे देश में बने इस कपड़े को प्रचारित किया जा सकेगा। एयर इंडिया वन राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और उप-राष्ट्रपति का आधिकारिक विमान है। खादी एवं ग्राम उद्योग आयोग (केवीआईसी) के तहत आने वाले खादी ग्रामोद्योग भवन को इस संबंध में एक आदेश प्राप्त हुआ है। आदेश में कहा गया है कि चालक दल की महिला सदस्य रेशम की साड़ी पहनेंगी और पुरुष सदस्य खादी के बने जोधपुरी बंद गला कोट, पतलून और जैकट पहनेंगे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

अजीत डोभाल ने चीन को दी चेतावनी! कहा-जहां से खतरा होगा, वहीं करेंगे मुकाबला

नयी दिल्ली : भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने रविवार को चीन को कड़े शब्दों में चेतावनी दी है। चीन के साथ वास्तविक नियंत्रण रेखा आगे पढ़ें »

ताइवान में हांगकांग के प्रदर्शनकारियों की रिहाई की मांग को लेकर सैकड़ों लोगों ने निकाला मार्च

ताइपे (ताइवान) : ताइवान की राजधानी में रविवार को सैकड़ों लोगों ने हांगकांग के 12 प्रदर्शनकारियों की रिहाई की मांग करते हुए मार्च निकाला। इन आगे पढ़ें »

ऊपर