मोदी जी हैप्पी बर्थडे : 25 देशों के बच्चों ने कहा

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 70 साल के हो गए हैं। उनका जन्म 17 सितंबर 1950 को हुआ था। राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय नेता सोशल मीडिया के माध्यम से उनको जन्मदिन की ढेरों शुभकामनाऐं दे रहे हैं। उनका यह जन्मदिन इस मायने में और भी विशेष हो गया है कि 25 देशों के बच्चों ने मोदी जी को विशेष अंदाज में हैप्पी बर्थडे बोला है।

रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जन्मदिन की बधाई दी

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 70वें जन्मदिवस पर उन्हें शुभकामनाएं दीं और भारत तथा रूस के बीच रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने की दिशा में उनके व्यक्तिगत योगदान की सराहना की। मोदी की प्रशंसा करते हुए पुतिन ने पत्र में लिखा कि भारत के शासनाध्यक्ष के रूप में मोदी के कामकाज ने उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिष्ठा और सम्मान दिलाया है। पुतिन ने कहा, ‘आपके नेतृत्व में भारत सामाजिक-आर्थिक, वैज्ञानिक और तकनीकी विकास के पथ पर सफलतापूर्वक अग्रसर है।’ नई दिल्ली स्थित रूसी दूतावास की वेबसाइट पर डाले गए पत्र में पुतिन ने कहा, ‘दोनों देशों के बीच विशेष रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने में आपका व्यक्तिगत योगदान अत्यधिक है।’ राष्ट्रपति ने कहा कि उनके और मोदी के बीच दोस्ताना संबंध मूल्यवान हैं। उन्होंने कहा, ‘तहेदिल से मैं आपके अच्छे स्वास्थ्य, प्रसन्नता और सफलता की कामना करता हूं।’
सचिन तेंदुलकर भी बोले – जन्मदिन की शुभकामनाएं

नेपाल के प्रधानमंत्री ने मोदी को 70 वें जन्मदिन की बधाई दी

नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली ने अपने भारतीय समकक्ष मोदी को बधाई दी और द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने की दिशा में करीब से मिलकर काम करते रहने का संकल्प जताया। ओली ने ट्वीट किया, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी आपको जन्मदिन के शुभ मौके पर हार्दिक बधाई। मैं आपके अच्छे स्वास्थ्य और खुशहाली की कामना करता हूं। हम दोनों देशों के बीच संबंधों को और मजबूत करने के लिए करीब से मिलकर काम करना जारी रखेंगे।’

ओली ने मोदी से भारत के 74वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 15 अगस्त को फोन पर बातचीत की थी। मई में नेपाल के नए राजनीतिक नक्शे के जारी करने के बाद दोनों मुल्कों के रिश्तों में आए तनाव के पश्चात यह पहली उच्च स्तरीय वार्ता थी। दोनों देशों के रिश्तों में कड़वाहट तब आ गई थी जब रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आठ मई को लिपुलेख पास को उत्तराखंड के धारचुला से जोड़ने वाली रणनीतिक रूप से अहम 80 किलोमीटर लंबी सड़क का उद्घाटन किया था। नेपाल ने सड़क के उद्घाटन का विरोध करते हुए दावा किया कि यह सड़क उसके क्षेत्र से होकर गुजरेगी। इसके कुछ दिन बाद नेपाल ने अपना नया राजनीतिक नक्शा जारी किया जिसमें लिपुलेख, कालापानी और लिम्पियाधुरा को अपना क्षेत्र बताया। हालांकि भारत ने नेपाल के इस दावे को खारिज किया।

राष्ट्रपति, गृह मंत्री समेत अनेक भारतीय नेताओं ने दी बधाइयां

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर राष्ट्रपति कोविंद ने ट्वीट करते हुए कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को जन्मदिन की हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं। आपने भारत के जीवन-मूल्यों व लोकतांत्रिक परंपरा में निष्ठा का आदर्श प्रस्तुत किया है। मेरी शुभेच्छा और प्रार्थना है कि ईश्वर आपको सदा स्वस्थ व सानन्द रखे तथा राष्ट्र को आपकी अमूल्य सेवाएं प्राप्त होती रहें.’ वहीं गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री एस. जयशंकर, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और कांग्रेस नेता राहुल गांधी समेत दिग्गज नेताओं ने भी गुरुवार को ट्विटर करते हुए मोदी को जन्मदिन की ढेर सारी बधाइयां दीं। मशहूर सैंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक ने पीएम मोदी के जन्मदिन पर सैंड आर्ट बनाकर बधाई दी है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

locket

कोई कितने भी पैंतरे अपना ले, बंगाल में भाजपा का आना तय : लॉकेट

हुगली : आरामबाग व तारकेश्वर में कार्यक्रम में पहुंची भाजपा सांसद लॉकेट चैटर्जी ने अब्बास सिद्दीकी द्वारा नयी राजनीतिक पार्टी के गठन के बारे में आगे पढ़ें »

दिल्ली में एक सड़क का नाम होगा सुशांत सिंह राजपूत मार्ग, जन्मदिन पर फैसला

दिल्ली : दक्षिणी दिल्ली के एंड्रयूज गंज में एक सड़क का नाम दिवगंत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के नाम पर रखा जाएगा। अधिकारियों ने गुरुवार आगे पढ़ें »

ऊपर