1 जनवरी से इस राज्य में नहीं मिलेगी पानी की बोतल, कहीं…

नई दिल्लीः देखा जाए तो आज पूरी दुनिया पर्यावरण प्रदूषण से परेशान है। इससे निपटने के लिए तमाम तरह के प्रयास कर रहे हैं। रोज लगातार बैठक हो रही हैं, मगर नतीजा कुछ नहीं निकल रहा है। इन सबके बीच भारत के हिमालय के गोद में बसा एक राज्य ने बेहतरीन फैसला लिया है। ये फैसला सिर्फ भारत के लिए ही नहीं, पूरी दुनिया के लिए मिसाल है। दरअसल, सिक्किम ने पर्यावरण संरक्षण की तरफ एक बड़ा कदम उठाया है। 1 जनवरी, 2022 से  सिक्कीम में वॉटर बॉटल यानी बोतलबंद पानी पर पूरी तरह से बैन लगा दिया गया है। इससे पहले इस राज्य ने बांस के बोतल का प्रयोग किया था, जो काफी सफल रहा था। सिक्कीम पर्यावरण को बचाने के लिए तमाम तरह के प्रयास कर रहा है।
प्राकृतिक स्रोतों से पानी मुहैया कराया जायेगा
इस पूरे मामले पर सिक्किम के मुख्यमंत्री पी.एस.तमांग ने कहा है कि राज्य में ऐसे कई प्राकृतिक स्रोत हैं, जहां से ताजा और अच्छी क्विलिटी का पीने का पानी मिलता है। सिक्किम इस दिशा में बेहतरीन काम भी कर रहा है। एक रिपोर्ट के अनुसार, सिक्किम के मुख्यमंत्री पी.एस. तमांग ने कहा है कि राज्य प्रतिबंध लगने के बाद प्राकृतिक स्रोतों से पानी मुहैया करवाएगा। ये घोषणा सीएम ने गांधी जयंती के अवसर पर लिया।
राज्य सरकार अपने फैसले पर पूरी तरह से अडिग है। सिक्किम सरकार की कोशिश है कि राज्य में बोतलबंद पानी की सप्लाई पूरी तरह से बंद हो। देखा जाए तो राज्य सरकार ने इस दिशा में काम करना शुरु भी कर दिया था। उत्तरी सिक्किम के लाचेन में पहले से ही बोतलबंद पानी पर बैन लगा हुआ है।
 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

ब्रेकिंग : बांग्लादेश में हिंसा फैलाने वाला मुख्य अभियुक्त गिरफ्तार

कोलकाता/ बांग्लादेश : बांग्लादेश  में हिंसा फैलाने के मामले में मुख्य अभियुक्त इकबाल को बांग्लादेश पुलिस ने किया गिरफ्तार । कॉक्स बाजार से उसकी हुई आगे पढ़ें »

ऊपर