देव दिवाली: पुष्कर के 52 घाट एक साथ रोशनी से जगमगाए तो काशी 10 लाख दीयों से रोशन हुई

बनारस: आज देशभर में कार्तिक पूर्णिमा पर देव दिवाली मनाई जा रही है। पौराणिक मान्यता है कि आज ही के दिन भगवान शिव ने त्रिपुरासुर राक्षस का वध किया था। इस खुशी में देवी-देवता काशी के गंगा घाट पर उतरे और अनेकों दीए जलाए। इसीलिए इसे देव दिवाली कहा जाता है। इसी परम्परा के तहत दुनियाभर के श्रद्धालु पावन नदियों में स्नान कर दीपदान करते हैं और देवताओं से आशीर्वाद लेते हैं।

देव दिवाली के पावन अवसर पर काशी में विश्वनाथ कॉरिडोर और उज्जैन में महाकाल लोक के विस्तार के बाद यहां पहली बार देव दिवाली मनाई गई। काशी के घाट पर सोमवार शाम 10 लाख दीप जलाए गए। वहीं क्षिप्रा तट भी लाखों दीयों से जगमग हो उठा। इसके अलावा राजस्थान के विश्व प्रसिद्ध पुष्कर मेले की छटा ने इस दिन को और खास बना दिया। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी लोगों को बधाई दी।

-देव दिवाली पर काशी के गंगा घाट पर लाखों की संख्या में आए श्रद्धालुओं ने पहले गंगा में डुबकी लगाई, फिर दीपदान कर अस्सी घाट पर महा आरती में शामिल हुए।

-काशी का गंगा प्रवेश द्वार रंग-बिरंगी रोशनी से नहाया था। आसमान में पूर्णिमा का चंद्रमा ऐसे दिख रहा था जैसे किसी कलाकार ने काले आसमान में अपने कूचे से रंग भर दी हो।

-कार्तिक पूर्णिमा पर गंगा नदी में सैलानियों ने नाव की सवारी भी की। नदी के बीच से गंगा के चारो ओर का नजारा प्रकाश से जगमग हो उठा।

-काशी में गंगा के 85 से ज्यादा घाटों को रंग-बिरंगी लाइटों से सजाया गया। यहां लोगों ने नाव और बड़ी क्रूज पर सवार होकर पूरे घाट की तस्वीर अपने कैमरे में कैद की।

-काशी के घाटों पर सोमवार शाम को 10 लाख दीप जलाए गए। इस विशेष मौके पर देश-विदेश से श्रद्धालु आए थे। सभी घाटों पर लगभग यही नजारा देखने को मिला।

-घाटों पर दीयों से कई कलाकृतियों भी बनाई गईं। इसमें भगवान शिव और पार्वती की प्रतिकृति खास रही। ऐसा लग रहा था मानों बाबा विश्वनाथ खुद घाट पर आकर दर्शन दे रहे हों।

शेयर करें

मुख्य समाचार

नामी कंपनी के लेबर लगाकर नमक बेचने के आरोप में व्यवसायी गिरफ्तार

बारासात : बारासात जिला डीईबी की टीम ने मिली गुप्त सूचना पर शनिवार को देगंगा के कुलीनहाट इलाके में एक नमक गोदाम में छापामारी अभियान आगे पढ़ें »

जिसे पकड़ता हूं उसे खत्म करके छोड़ता हूं : शुभेंदु

कोलकाता : डायमंड हार्बर से तृणमूल पर जमकर बरसे भाजपा नेता शुभेंदु अधिकारी। कहा कि दिसंबर में खेला होगा। पंचायत चुनाव के बाद बांटेंगे लड्डू। आगे पढ़ें »

ऊपर