ओमीक्रान अलर्ट: सिनेमा हॉल, स्पा, जिम… सब बंद, मेट्रो-बस के भी नए नियम

नई दिल्लीः दिल्ली में कोरोना केस बढ़ने के बाद येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के ऐलान के फौरन बाद कई तरह की पाबंदियां भी लगा दी गई हैं। स्कूल-कॉलेज समेत सिनेमा हॉल और जिम में भी ताला लगा दिया गया है। मेट्रो और बसों में यात्रा करने के लिए भी नई गाइडलाइंस आ गई है।
दिल्ली में स्कूल, कॉलेज, शिक्षण संस्थान, कोचिंग संस्थान बंद कर दिये गये है।  सिनेमा हॉल और जिम में भी ताले लगाए गए। राष्ट्रीय राजधानी में स्पा, जिम, मल्टीप्लेक्स, बैंक्वेट हॉल, ऑडिटोरियम और स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स तत्काल प्रभाव से बंद। मॉल में दुकानों को सम-विषम आधार पर खोला जाएगा। दिल्ली मेट्रो, बसों का परिचालन 50 प्रतिशत बैठने की क्षमता के साथ किया जाएगा। मेट्रो और बसों में किसी यात्री को खड़े रहने की इजाजत नहीं होगी। कोविड ग्रेडेड एक्शन रिस्पॉन्स प्लान के तहत येलो अलर्ट प्रभावी होने के साथ ही अन्य पाबंदियां भी होंगी लागू।

  • रात 10 बजे से सुबह पांच बजे तक का कर्फ्यू लगाया गया, जो पहले रात 11 बजे से था।
  • प्राइवेट ऑफिसों में सुबह 9 से शाम 5 बजे तक 50 प्रतिशत क्षमता के साथ काम होगा।
  • रेस्तरां 50 प्रतिशत क्षमता के साथ सुबह 8 बजे से रात 10 बजे तक खुलेंगे जबकि बार 50 प्रतिशत क्षमता के साथ दोपहर 12 बजे से रात 10 बजे तक खुलेंगे।
  • होटल खुले रहेंगे लेकिन होटल के अंदर बैंक्वेट और कॉन्फ्रेंस हॉल बंद रहेंगे।
  • योग संस्थान, जिम, मनोरंजन पार्क बंद किए गए।
  • आउटडोर योग की अनुमति।
  • धार्मिक स्थल खुले रहेंगे लेकिन श्रद्धालुओं की एंट्री पर पाबंदी होगी।इससे पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शहर में कोविड-19 संक्रमण के मामले बढ़ने पर मंगलवार को कहा कि दिल्ली में ‘येलो’ अलर्ट जारी किया गया है और ‘ग्रेडेड रेस्पॉन्स एक्शन प्लान’ (जीआरएपी) के तहत कुछ पाबंदियां लगाई जाएंगी।
  • ‘येलो’ अलर्ट के तहत रात में कर्फ्यू लगाना, स्कूलों और कॉलेजों को बंद करना, गैरजरूरी सामान की दुकानों को ऑड-इवन आधार पर खोलना और मेट्रो ट्रेनों तथा सार्वजनिक परिवहन की बसों में यात्रियों के बैठने की क्षमता आधी करने जैसे उपाय आते हैं।मुख्यमंत्री ने एक उच्चस्तरीय बैठक में कोविड स्थिति की समीक्षा करने के बाद कहा कि दिल्ली में संक्रमण के मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं लेकिन घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि ज्यादातर लोगों में बीमारी के हल्के लक्षण हैं।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

निर्मला सीतारमण ने ट्वीट कर कहा, ‘झांकी पर राजनीति बंद करें’

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गणतंत्र दिवस परेड की झांकी को लेकर ट्वीट करते हुए कटाक्ष किया। निर्मला सीतारमण ने ट्वीट आगे पढ़ें »

ऊपर