नर्सरी एडमिशन : उम्र को लेकर दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला

केजी-वन पर भी लागू

नई दिल्ली : दिल्‍ली में नर्सरी एडमिशन का प्रोसेस 18 फरवरी से शुरू हो गया है। दिल्‍ली सरकार ने अब तय मानदंडों में बदलाव करते हुए बच्‍चे की उम्र में छूट दी है। नये नियम के अनुसार अब नर्सरी, केजी और क्‍लास 1 में दाखिले के लिए बच्‍चे की उम्र में 30 दिन की छूट मिलेगी। बता दें कि शिक्षा निदेशालय 31 मार्च के आधार पर आयु की गणना करता है। तीन से चार साल तक के बच्‍चे नर्सरी, चार से पांच साल तक के बच्‍चे केजी और पांच से छ: साल तक के बच्‍चे क्‍लास 1 में एडमिशन पा सकते हैं। बच्‍चे की उम्र के आधार पर दिल्‍ली के स्‍कूलों में नर्सरी, केजी अथवा क्लास 1 में दाखिला मिलता है जिसमें अब दिल्‍ली सरकार ने छूट दे दी है। इसके तहत, यदि आपके बच्‍चे की उम्र 31 मार्च 2021 तक 4 साल (4 साल 1 माह से अध‍िक नहीं) पूरी हो चुकी तो वह अब केजी के बजाय नर्सरी में ही एडमिशन पा सकेगा। एडमिशन के मानदंड जारी किए जा चुके हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

rape

बुजुर्ग तांत्रिक ने नाबालिग बच्ची के साथ किया दुष्कर्म,‌ फिर…

अमरोहाः उत्तर प्रदेश के अमरोहा से एक नाबालिग बच्ची के साथ दुष्कर्म का मामला सामने आया है। बताया जा रहा है कि बच्ची के साथ आगे पढ़ें »

जब मनचले ने लेडी पुल‍िस से कहा, ‘इतनी पतली हो, रायफल कैसे संभालती हो!

फरीदपुरः उत्तर प्रदेश में महिलाओं से छेड़छाड़ के मामले दिन रोज बढ़ रहे है। अब तो मनचले बदमाशों का इतना साहस बढ़ गया है कि आगे पढ़ें »

ऊपर