आजकल आप इस शब्‍द का रोज करते हैं कम से कम 5 बार इस्‍तेमाल, बना वर्ड ऑफ द ईयर

न्यूयॉर्क: कोरोना काल में हम सभी को जिस एक चीज की सबसे ज्यादा जरूरत थी वह कोरोना के खिलाफ लड़ने वाली वैक्सीन थी, लेकिन अब दुनिया के तमाम देशों में कई वैक्सीन बनकर तैयार हो चुकी हैं और लोगों की जान बचाने का काम कर रही हैं। यह वजह रही कि साल 2021 को लिए ‘मरियम वेबस्टर’ डिक्शनरी ने ‘वैक्सीन’ को वर्ड ऑफ द ईयर चुना है।

सभी की लाइफ पर पड़ा असर

  • ‘मरियम वेबस्टर’ के एडिटर-एट-लार्ज पीटर सोकोलोवस्की ने बताया, ‘साल 2021 में यह शब्द हम सभी के जीवन में सबसे अधिक मौजूद रहा। यह दो अलग-अलग कहानी बयां करता है। एक साइंस से जुड़ी, जो उस उल्लेखनीय गति को बयां करती है, जिससे वैक्सीन का निर्माण किया गया। साथ ही पॉलिसी, पॉलिटिक्स और राजनीतिक संबद्धता को लेकर भी इसके संबंध में चर्चा जारी है। यह एक शब्द है, जो दो बड़ी कहानियां बयां करता है।’
  • ‘ऑक्सफोर्ड’ अंग्रेजी डिक्शनरी को प्रकाशित करने वाले लोगों ने वर्ष के शब्द के रूप में ‘वैक्स’ का चयन किया था। वहीं, ‘मरियम-वेबस्टर’ ने पिछले साल ‘पैनडेमिक’ शब्द का चयन किया था, जो उसकी ऑनलाइन साइट पर सबसे अधिक खोजा गया। सोकोलोवस्की ने कहा कि ‘पैनडेमिक’ अब पीछे छूटता जा रहा है और हम अब उसके प्रभावों को देख रहे हैं।
  • उन्होंने बताया कि अमेरिका में दिसंबर में कोरोना वैक्सीन की पहली डोज दिए जाने के बाद ‘मरियम वेबस्टर’ पर ‘वैक्सीन’ को 601 फीसदी ज्यादा खोजा गया। साल 2019 में, जब वैक्सीन के बारे में बहुत कम बात हो रही थी, उसकी की तुलना ‘मरियम-वेबस्टर’ पर इस साल ‘वैक्सीन’ शब्द को 1,048 फीसदी ज्यादा खोजा गया। सोकोलोवस्की ने कहा कि असमान वितरण, वैक्सीन अनिवार्यता और ‘बूस्टर’ डोज पर बहस के कारण भी इस शब्द में लोगों की रुचि बढ़ी है. साथ ही, वैक्सीन लगाने को लेकर लोगों में संकोच को लेकर भी इसकी लोकप्रियता बढ़ी है।
शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

संगमनगरी की गलियों में तपकर गीतांजलि श्री ने जीता साहित्य जगत का सोना

नई दिल्लीः गीतांजलि श्री के हिंदी उपन्यास ‘रेत समाधि’ को अंतरराष्ट्रीय बुकर पुरस्कार मिला। अब तक के इतिहास में हिंदी का यह पहला उपन्यास है आगे पढ़ें »

ग्वालियर: सास ने खाना बनाने को कहा, नाराज बहू ने खा ली चूहे मारने की दवा

बीरभूम में दिल दहलाने वाली घटनाः 7 महीने से पति ने नहीं भेजा पैसा, पत्नी ने 3 बच्चों के साथ…

आर्यन खान केस की ‘जांच’ करने वाले समीर वानखेड़े पर लगे हैं ये 4 आरोप, देखें लिस्ट

आरसीपी सिंह मामले में कूदे चिराग पासवान, जदयू को दे दी सलाह

राजकोट के एटकोट पहुंचे पीएम मोदी, मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल का किया उद्घाटन

ब्रेकिंग : पूजा के दौरान जली महिला

ब्रेकिंग : बेनियापुकुर में परित्यक्त झोपड़ी से 11 बम बरामद

चुटकियों में वजन कम कर देगा ये गर्मियों वाला फल, आज ही घर लें आएं रसीला फ्रूट

सुरक्षा की चादरों में घिर रहा है सेकेंड हुगली ब्रिज

ऊपर