अब इन रूट्स पर 5 नहीं 6 द‍िन चलेगी वंदे भारत, रेलवे ने…

नई दिल्लीः देशभर के रेलवे स्‍टेशनों को वंदे भारत ट्रेन से जोड़ना प्रधानमंत्री मोदी का ड्रीम प्रोजेक्‍ट है। इस सेमी हाई स्‍पीड ट्रेन की शुरुआत 2019 से हुई थी। इस ट्रेन में सफर सुव‍िधाजनक होने के साथ ही कम समय में भी पूरा हो जाता है। फ‍िलहाल देश में 10 वंदे भारत ट्रेनों का संचालन हो रहा है। अगले हफ्ते में द‍िल्‍ली से जयपुर के रूट पर भी वंदे भारत का संचालन होने की उम्‍मीद है। ट्रेन के फीचर्स और सफर में लगने वाले कम समय के कारण ट्रेन की ड‍िमांड काफी बढ़ गई है।

150 शहरों को वंदे भारत ट्रेन से जोड़ने की तैयारी
यहीं कारण है क‍ि रेलवे की तरफ से भी नई वंदे भारत ट्रेनों के संचालन को लेकर तेजी से तैयार‍ियां की जा रही हैं। पीएम मोदी का लक्ष्‍य देश के 150 शहरों को वंदे भारत ट्रेनों से जोड़ने की है। अगस्‍त 2024 तक ही करीब 70 वंदे भारत ट्रेनों के संचालन की तैयारी है। इस ट्रेन में सफर की बढ़ती मांग को देखते हुए रेल प्रशासन ने यात्रियों की सुविधा के लिए नई दिल्ली-वाराणसी-नई दिल्ली (गाड़ी सं. 22436/22435) वंदे भारत एक्सप्रेस की फ्रीक्‍वेंसी बढ़ाने का फैसला क‍िया है।

हफ्ते में फ्रीक्वेंसी बढ़ाकर छह िन की गई
इस गाड़ी की हफ्ते में फ्रीक्‍वेंसी पांच द‍िन से बढ़ाकर छह द‍िन कर दी गई है। इस कारण कुछ स्‍टेशन पर ट्रेनों की टाइम‍िंग में भी बदलाव क‍िया गया है। नई दिल्ली-वाराणसी-नई दिल्ली वंदे भारत ट्रेन 20 मार्च 2023 से हफ्ते में छह दिन संचालित होगी। वाराणसी-नई दिल्ली वंदे भारत (ट्रेन संख्या 22435) 20 मार्च 2023 से मंगलवार, बुधवार , शुक्रवार, शनिवार, रविवार चलेगी। वापसी में यह ट्रेन सोमवार, मंगलवार, बुधवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार को चलेगी।

 

Visited 81 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

Lok Sabha Election 2024: पीएम मोदी का कांग्रेस पर हमला, देश तोड़ने का लगाया आरोप

सक्ती: PM मोदी ने मंगलवार को छत्तीसगढ़ के सक्ती में एक चुनावी जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कांग्रेस पर उसके गोवा के लोकसभा आगे पढ़ें »

ऊपर