नवंबर में कोरोना संक्रमण के मामलों में ​गिरावट आई

नई दिल्ली : देश में सोमवार को कोरोना के करीब 31,179 नए मामले सामने आए। हालांकि एक दिन में 42,282 मरीज ठीक हो गए और 482 की कोरोना से मौत हो गई। पिछले महिने, यानी नवंबर में कोरोना संक्रमण के कुल 12.79 लाख मामले सामने आए थे। इनमें से 13.99 लाख मरीज ठीक हो गए, जबकि 15 हजार 508 मरीजों की मौत हो गई। इससे नवंबर माह में कोरोना एक्टिव केस में 1.35 लाख की गिरावट दर्ज हुई है। काेरोना संक्रमण मामले अक्टूबर से करीब 2.35 लाख कम है। तब 3.70 लाख केस दर्ज हुए थे।

अब तक देश में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 94.63 लाख तक पहुंच गया है। इसमें 88.73 लाख लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 1.37 लाख मरीजों की मौत हो गई। अभी 4 लाख 40 हजार मरीज ऐसे हैं जिनका इलाज चल रहा है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने सोमवार को कहा कि अगले साल जुलाई-अगस्त तक देश के 25 से 30 करोड़ लोगों तक वैक्सीन पहुंच जाएगी। केंद्र सरकार इस दिशा में तैयारी कर रही है। डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि सरकार जल्द से जल्द वैक्सीन हर एक व्यक्ति तक पहुंचाने की कोशिश करेगी।

इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने भी सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जेनोवा बायोफार्मा, बायोलॉजिकल ई और डॉ. रेड्डीज की टीमों से चर्चा की। इन कंपनियों के वैक्सीन ट्रायल अलग-अलग स्टेज में हैं। प्रधानमंत्री ने इन्हें सलाह दी कि आम लोगों को वैक्सीन के असर जैसी बातों के बारे में आसान शब्दों में समझाने की कोशिश करें। इस चर्चा में वैक्सीन के वितरण के लिए लॉजिस्टिक, ट्रांसपोर्ट और कोल्ड चेन के मुद्दों पर भी बात हुई।

सरकार ने कोरोना के मुद्दे पर 4 दिसंबर यानी शुक्रवार को सुबह 10.30 बजे सर्वदलीय बैठक बुलाई है। सूत्रों के हवाले से मिली खबर के मुताबिक, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होने वाली इस मीटिंग की अध्यक्षता प्रधानमंत्री मोदी करेंगे। सरकार ने कोरोना पर दूसरी बार ऐसी सर्वदलीय बैठक बुलाई है। मोदी की वैक्सीन कंपनियों से चर्चा के बाद यह पहली बैठक होगी और इस दौरान लिए गए निर्णय अहम माने जा रहे हैं।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

ऑस्ट्रेलिया में सफलता का श्रेय मुझे न दें : द्रविड़

नयी दिल्ली : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 टेस्ट की सीरीज में 2-1 से मिली जीत के बाद कई पूर्व खिलाड़ी नेशनल क्रिकेट एकेडमी के डायरेक्टर आगे पढ़ें »

लगातार दूसरे दोहरे शतक से चूके जो रूट

गाले : गाले में पहले टेस्ट में 228 रन बनाने वाले इंग्लैंड के कप्तान जो रूट श्रीलंका के खिलाफ दूसरे क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन आगे पढ़ें »

ऊपर