1 नवंबर से बदल जाएगा एलपीजी सिलेंडर के डिलीवरी नियम

नई दिल्ली : एलपीजी सिलेंडर यानी रसोई गैस सिलेंडर के डिलीवरी नियम बदलने वाले हैं, जिसकी जानकारी होना लोगों के लिए बेहद जरूरी है। सरकार सिलेंडर की कालाबाजारी पर रोक लगाने के मकसद से नये नियम लागू करने की तैयारी कर रही है। जानकारी के अनुसार, 1 नवंबर से एलपीजी की होम डिलीवरी का पूरा ‌सिस्टम बदल जाएगा। दरअसल, सरकारी तेल कंपनियों के अनुसार, 1 नवंबर से देश के 100 स्मार्ट शहरों में गैस की डिलीवरी के लिए वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) अनिवार्य हो जाएगा। सरकार का मकसद गैस सिलेंडर सही उपभोक्ता तक पहुंचे का है, जिसे सुनिश्चित करने के लिए नई व्यवस्था लागू की जा रही है। इसका मतलब यह है कि 1 नवंबर से सिलेंडर लेकर आपके घर आए डिलीवरी ब्वॉय को अब आटीपी बताना होगा।
इस योजना का विस्तार देश के 100 स्मार्ट शहरों में किया जाएगा
सरकार द्वारा उठाया यह कदम सिलेंडर से चोरी होने वाली गैस, सिलेंडर चोरी रोकने और सही कस्टमर की पहचान के लिए लागू किया जा रहा है, जिसके तहत जैसे ही उपभोक्ता सिलेंडर बुक करेंगे, उनके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा। इस ओटीपी को जब डिलीवरी ब्वॉय उपभोक्ता के घर पर गैस सिलेंडर पहुंचाने आएंगे तो उन्हें बताना होगा। इतना ही नहीं ओटीपी साझा किए बगैर एलपीजी सिलेंडर डिलिवर नहीं होगा। फिलहाल इस व्यवस्था को पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर जयपुर और तमिलनाडु के कोयंबटूर में  लागू किया गया है, लेकिन अब नवंबर, 2020 से इस योजना का विस्तार देश के 100 स्मार्ट शहरों में किया जाएगा। इन शहरों से प्राप्त फीडबैक के आधार पर देश भर में इस प्रणाली का विस्तार किया जाएगा।
इन बातों का रखें ध्यान
यदि उपभोक्ता का घर 100 स्मार्ट शहरों में आता है और उसका मोबाइल नंबर गैस एजेंसी के साथ पंजीकृत नहीं हुआ है या नंबर बदल गया है, तो उसे अपना नंबर तुरंत अपडेट करवा लेना चाहिए। इतना ही नहीं, डिलीवरी बॉय को एक ऐप की सुविधा दी जाएगी, ताकि डिलीवरी के समय उपभोक्ता उस ऐप की मदद से अपने मोबाइल नंबर को डिलीवरी बॉय को अपडेट कर सकें।

शेयर करें

मुख्य समाचार

उत्तर प्रदेश के गांवों में अनाज भंडारण के लिए बनेंगे 5000 गोदाम

लखनऊ : उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार किसानों को फसल सुरक्षित रखने और उसकी अच्छी कीमत दिलाने के लिये गांवों में 5000 भण्डारण गोदाम आगे पढ़ें »

गांजे की खेती वाले कमेंट पर भड़कीं कंगना रनौत, उद्धव ठाकरे पर किया पलटवार

  मुंबई: बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के गांजे की खेता वाले कमेंट पर पलटवार करते हुए कहा कि जनसेवक होकर आप इस तरह आगे पढ़ें »

ऊपर