अलर्टः कोरोना नहीं अब ये खतरनाक वायरस मचा रहा तबाही!

नई दिल्लीः कोरोना वायरस के बाद दुनियाभर में अब मंकीपॉक्स का खतरा मडरा रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लयूएचओ) का कहना है कि मंकीपॉक्स वायरस 21 से अधिक देशों में फैल गया है, अब तक इसके 200 से ज्यादा मामलों की पुष्टि हो चुकी है। अब इसे लेकर भारत में भी इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने चेतावनी जारी की है।

‘छोटे बच्चों को ज्यादा है खतरा’

आईसीएमआर का कहना है कि छोटे बच्चों को इस बीमारी का खतरा ज्यादा है, जिसके चलते इसके लक्षणों पर नजर रखनी होगी। फिलहाल भारत में मंकीपॉक्स के एक भी मामले की पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन सरकार इस संक्रमण को लेकर हाई अलर्ट पर है। अब तक 21 देशों में मंकीपॉक्स के 226 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। WHO ने शुक्रवार को कहा कि लगभग 100 संदिग्ध मरीज ऐसे देशों से रिपोर्ट किए गए हैं, जहां मंकीपॉक्स आमतौर पर नहीं पाया जाता है।

सरकार ने जारी किया अलर्ट

मंकीपॉक्स संक्रमण को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों को सलाह दी है कि वे अस्पतालों को इस रोग के लक्षण वाले उन मरीजों पर नजर रखने का निर्देश दें जो हाल में मंकीपॉक्स से संक्रमित देशों की यात्रा कर चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने ऐसे मरीजों को क्वारंटाइन में रखने के लिए कहा है। सूत्रों के अनुसार, अब तक केवल एक शख्स को मंकीपॉक्स संक्रमण के लक्षण होने पर क्वारंटाइन में रखा गया है, जिसने कनाडा की यात्रा की थी।

कई देशों में सामने आ रहे हैं केस

इस मरीज के सैंपल की पुणे की नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी में हुई जांच में संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई थी। यात्री किस एयरपोर्ट पर पहुंचा था इसका खुलासा नहीं किया गया है। बता दें कि मंकीपॉक्स का पहला मामला ब्रिटेन में 7 मई को सामने आया था। ब्रिटेन, इटली, पुर्तगाल, स्पेन, कनाडा और अमेरिका से मंकीपॉक्स के मामले सामने आए हैं।

 

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

दुर्गापूजा से पहले नये कलेवर में सजेगा बंगाल का होम स्टे

 नजर होम स्टे पर 80% होम स्टे उत्तर बंगाल में हैं, 20% दक्षिण बंगाल में इन जगहों पर हैं होम स्टे कलिम्पोंग दार्जिलिंग कर्सियांग जलपाईगुड़ी अलीपुरदुआर का डुआर्स बांकुड़ा पुरुलिया हुगली बंगाल में होम स्टे की आगे पढ़ें »

ऊपर