पूर्वी लद्दाख में ‘न युद्ध न शांति’ की स्थिति : वायु सेना प्रमुख

नई दिल्ली: भारत के उत्तरी मोर्चे पर वर्तमान सुरक्षा परिदृश्य एक असहज ‘नो वॉर नो पीस’ (न युद्ध न शांति) की स्थिति में है, वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने मंगलवार को पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ लंबी सीमा रेखा का जिक्र करते हुए कहा। करीब 3 मई से भारत और चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा को लेकर तनाव चल रहा है और दोनों देेशों ने अपनी सीमा-रेखाओं पर युद्ध मिसाइलें व टैंक तैनात कर दी है।

एक सम्मेलन को संबोधन करते हुए भदौरिया ने कहा कि भारतीय वायु सेना ने इस स्थिति का जवाब दिया है और इस क्षेत्र में किसी भी ‘दुस्साहस’ का मुकाबला करने के लिए पूरी तरह से संकल्प लिया है। वायु सेनाध्यक्ष ने कहा, ‘हमारे उत्तरी सीमाओं पर वर्तमान सुरक्षा परिदृश्य में कोई युद्ध नहीं है, कोई शांति की स्थिति नहीं है। हमारे रक्षा बल किसी भी घटना के लिए तैयार हैं, जैसा कि आप जानते हैं।’

राफेल और एसयू-30 देश की सैन्य ताकत के प्रतीक

भदौरिया ने कहा कि सी -17 ग्लोबमास्टर विमानों के पिछले अधिग्रहणों के साथ-साथ चिनूक और अपाचे हेलीकॉप्टरों और राफेल लड़ाकू विमानों की हालिया शुरूआत ने भारतीय वायुसेना को पर्याप्त सामरिक और रणनीतिक क्षमता वृद्धि प्रदान की है। भारतीय एयरोस्पेस उद्योग को बढ़ावा देने के लिए आयोजित सम्मेलन में उन्होंने कहा, ‘भविष्य में किसी भी संघर्ष में हमारी जीत में वायु शक्ति एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। इसलिए यह जरूरी है कि भारतीय वायुसेना तकनीकी बढ़त हासिल करती है और उसे बनाए रखती है।’

पांच फ्रांसीसी निर्मित बहु-भूमिका राफेल लड़ाकू जेट्स को 10 सितंबर को भारतीय वायुसेना में शामिल किया गया था। यह बेड़े पिछले कुछ हफ्तों में सुरक्षा के दृष्टिकोण से पूर्वी लद्दाख में गश्त लगा रहे हैं। वायु सेना प्रमुख ने यह भी कहा कि हल्के लड़ाकू विमान तेजस के दो स्क्वाड्रन का उदय और कुछ कम समय सीमा में सुखोई एसयू-30 लड़ाकू जेट पर कुछ स्वदेशी हथियारों का एकीकरण सबसे ‘आशाजनक’ विकास रहा है, जो देश की क्षमताओं को विकसित करने के लिए प्रतिबिंबित करता है और देश के स्वदेशी सैन्य हार्डवेयर विकास का सूचक है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

तो क्या वैक्सीन से भी खत्म नहीं होगा कोरोना?

जनता को अंधेरे में नहीं रखना चाहिए नई दिल्ली: ब्रिटेन की सरकार के प्रमुख वैज्ञानिक सलाहकार ने एक बार फिर कोरोना वायरस को लेकर बड़ी आगे पढ़ें »

कपिल ने तोड़ी चुप्पी, मुकेश खन्ना को दिया करारा जवाब

मुंबई : कॉमेडियन कपिल शर्मा ने आखिरकार अपनी चुप्पी तोड़ते हुए महाभारत के ‘भीष्म पितामह’ मुकेश खन्ना को करारा जवाब दिया है। खन्ना ने ‘द आगे पढ़ें »

ऊपर