टेरर फंडिंग मामले में एनआईए ने पुलवामा के व्यापारी के ठिकानों पर मारे छापे

NIA raided Pulwama's merchant's place in Terror funding case

श्रीनगर : जम्‍मू-कश्मीर में टेरर फंडिंग मामले को लेकर मंगलवार को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने व्यापारी गुलाम अहमद वानी उर्फ बर्दाना के पुलावामा स्थित घर पर छापा मारा है। जानकारी के अनुुसार बर्दाना भारत और पाकिस्तान के बीच क्रॉस एलओसी (नियंत्रण रेखा) ट्रेड करता था और उस पर हवाला नेटवर्क और पाकिस्तान से टेरर फंडिंग की साजिश में शामिल होने का शक था। बर्दाना का बेटा जो कि पूर्व अलगाववादी भी रह चुका है उसने कहा कि उनकी श्रीनगर की पारिमपोरा फल मंडी वाली दुकान पर एनआईए ने छापेमारी की है। बताया जा रहा है कि एनआईए की टीम सुरक्षाबल और राज्य पुलिस के अधिकारियों के साथ घर पहुंची। खबरों की मानें तो प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के साथ मिलकर एनआईए ने टेरर फंडिंग मामले में कश्मीर घाटी के 24 से भी अधिक व्यापारियों और अलगाववादी नेताओं को गिरफ्तार किया है।

नियंत्रण रेखा के पार करता था व्यापार

नियंत्रण रेखा के पार व्यापार करने वाला बर्दाना एकमात्र व्यापारी है। वो श्रीनगर और गुलाम कश्मीर (पीओके) की राजधानी मुजफ्फराबाद के बीच व्यापार करता है। मालूम हो कि इस साल 14 फरवरी को हुए पुलवामा हमले के बाद 8 मार्च से ही यहां सभी व्यापार को बंद कर दिया गया था। साथ ही पीओके और श्रीनगर के बीच चलने वाली कारवां-ए-अमन बस भी बंद कर दी गई।

पहले भी हो चुकी है कार्रवाई

एनआईए ने इससे पहले भी टेरर फंडिंग को लेकर कार्रवाई की है। 20 जुलाई को तमिलनाडु में इस संबंध में 14 जगहों पर छापेमारी की गई थी। अंसरुल्ला आतंकवादी गैंग से जुड़े आरोपियों के ठिकानों पर ये कार्रवाई हुई जिसमें 16 लोग गिरफ्तार हुए थे। बताया जा रहा था कि इस गिरोह से इस्लामिक आतंकवाद की फंडिंग की जाती थी। एनआईए ने बताया कि भारत में इस्लामी शासन की स्थापना के इरादे से फंड जुटाकर आतंकवादी हमलों को अंजाम देने की तैयारी होती थी। इस बात का भी खुलासा किया गया कि आरोपी भारत में हमला करने के लिए लोगों की भर्ती कर रहे थे।

गौरतलब है कि एनआईए ने दिल्ली और उत्तर प्रदेश के अमरोहा समेत कई शहरों में दिसंबर 2018 में छापेमारी कर आइएसआइएस (इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया) के बड़े मॉड्यूल का पर्दाफाश भी किया था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

दुनिया के उद्योगपति बंगाल में करें निवेश – ममता

बंगाल आपका स्वागत करता है : सीएम दीघा में शुरू हुआ दो दिवसीय बंगाल ​पिजनेस कांक्लेव सन्मार्ग संवाददाता दीघा : नये उद्योग में निवेश के लिए बंगाल की आगे पढ़ें »

momota

हम लोगों में विभाजन नहीं करते : ममता

सन्मार्ग संवाददाता दीघा : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को कहा कि विविधता में एकता राज्य की परंपरा है। यहां लोगों को जाति, आगे पढ़ें »

भाजपा संविधान के ‘वी द पीपल’ को ‘वी द हिंदू’ में बदल रही है : तेजस्वी यादव

पश्चिम चंपारण में यौन शोषण के बाद जिंदा जलाई गयी युवती की मौत

बिहार कांग्रेस ने नागरिकता बिल के विरोध में निकाला मार्च

निर्माण श्रमिकों को शीघ्र उपलब्ध करायें चिकित्सा सहायता राशि : सुशील मोदी

assam

नागरिकता बिल : नॉर्थ-ईस्ट में छात्रों का प्रदर्शन हुआ उग्र, 5000 अर्द्धसैनिक बल तैनात

sindhiya

सिंधिया ने कहा-भारतीय संस्कृति और संविधान के खिलाफ है नागरिकता संशोधन विधेयक

britain

हिंदी गानों में हो रहा बिट्रेन चुनाव प्रचार,अनुच्छेद 370 और जलियांवाला हत्याकांड पर वोट की होड़

actor

रणवीर सिंह को मिला बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड, शाहिद ने दिखाई नाराजगी

ऊपर