बड़ी खबर : बंगाल में एक्टिव है अल-कायदा, 6 गिरफ्तार

कोलकाता: राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने आतंकवादियों के खतरनाक मंसूबे को ध्वस्त करते हुए अल-कायदा के 9 ऑपरेटिव्स को गिरफ्तार किया है। जानकारी के अनुसार ये सभी राजधानी दिल्ली सहित देश में कई जगहों पर हमले की तैयारी में थे। गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद और केरल के एर्नाकुलम में कई जगहों पर छापेमारी कर आतंकवादियों को गिरफ्तार किया गया है। सन्मार्ग ने दो दिन पहले यह खुलासा किया था कि आईएसआईएस बंगाल में अपने पैर पसारने की कोशिश में जुटा है।

अलकायदा ने किया था ब्रेन वॉश
एनआईए अधिकारी ने बताया कि उन 9 आतंकियों में से 6 पश्चिम बंगाल से और 3 केरल से हैं। इस बड़ी छापेमारी में एनआईए को आतंकियों के पास से डिजिटल उपकरण, जिहादी साहित्य, दस्तावेज, हथियार और विस्फोटक बनाने से जुड़े कागजात बरामद हुए हैं। यह गुट निर्दोष लोगों की जान लेने के उद्देश्य से भारत में महत्वपूर्ण स्थानों पर आतंकी हमलों की साजिश रचने के प्रयास में था।

एनआईए ने बताया कि शुरुआती जांच के मुताबिक इन लोगों को सोशल मीडिया पर पाकिस्तान स्थित अल कायदा आतंकियों द्वारा ब्रेन वॉश कर कट्टर बनाया गया था और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र सहित कई स्थानों पर हमले करने के लिए प्रेरित किया गया था। यह आतंकी मॉड्यूल इसी उद्देश्य से सक्रिय रूप से धन जुटाने में लगा था और इस गुट के कुछ सदस्य हथियार तथा गोलाबारूद खरीदने के लिए दिल्ली जाने की योजना बना रहे थे। इनकी गिरफतारी के बाद अब राष्ट्रीय जांच एजेंसी इन आतंकियों की पुलिस कस्टडी लेने और आगे की जांच करने के लिए इन्हें केरल और पश्चिम बंगाल में न्यायालय के समक्ष पेश करेगी।

एनआईए को पश्चिम बंगाल और केरल समेत देश के विभिन्न राज्यों में अलकायदा के अंतरराज्यीय मॉड्यूल के बारे में पता चला है जिसके बाद जांच एजेंसी ने अपने सर्च ऑपरेशन की प्रक्रिया तेज कर दी है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार हुए कोरोना संक्रमित

मुंबई : महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उन्हें मुंबई के ब्रीच कैंडी हॉस्पिटल में भर्ती किया गया है। अजित आगे पढ़ें »

पंजाब के गुस्साए किसानों की बात सुनें मोदी : राहुल

नयी दिल्ली : कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कृषि संबंधित तीन कानूनों के विरोध में पंजाब के किसानों के गुस्से को खतरनाक करार आगे पढ़ें »

ऊपर