नौसेना प्रमुख बंग्लादेश के दौरे पर, द्विपक्षीय मुद्दों पर करेंगे चर्चा

admiral karambir singh

नई दिल्ली : भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह शनिवार को बांग्लादेश के दौरे पर रवाना हुए, जहां वह द्विपक्षीय मुद्दों पर वार्ता करेंगे। रक्षा मंत्रालय के अनुसार इस यात्रा का मकसद भारत और बांग्लादेश के बीच द्विपक्षीय समुद्री संबंधों को मजबूत बनाना और उनका विस्तार करना है। साथ ही उन्होंने बताया कि अपने दौरे के दौरान करमबीर बांग्लादेश के नौसेना के प्रमुख एडमिरल औरंगजेब चौधरी, सेवा प्रमुख और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ द्विपक्षीय चर्चा करेंगे। इसके अलावा उन्होंने कहा कि करमबीर का यह दौरा चार दिवसीय है।

बीआईएमआरएडी समारोह में भाग लेंगे

बता दें कि नौसेना प्रमुख बांग्लादेश इंस्टीट्यूट ऑफ मेरीटाइम रिसर्च एंड डेवलपेंट (बीआईएमआरएडी) के पहले वार्षिक समारोह में भाग लेंगे। साथ ही वह बांग्लादेश नौसेना अकादमी (बीएनए) के कैडेटों कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। इसके अलावा करमबीर छत्रोग्राम और खुलना में बांग्लादेश के नौसेना बेसों और खुलना शिपयार्ड का भी दौरा करेंगे।

बांग्लादेश 1971 के मुक्ति संग्राम में विजय समारोह मनाती है

गौरतलब है कि भारतीय नौसेना नियमित रूप से उच्चाधिकारी स्तर की वार्ता, वार्षिक रक्षा संवाद और अन्य परिचालन सहभागिता के माध्यम से बंगलादेश की नौसेना के साथ विचार-विमर्शों का आयोजन करती है, जिनमें बंदरगाहों की यात्रा, समुद्री मार्ग अभ्यास, प्रशिक्षण, पोत डिजाइन और पोत निर्माण में सहयोग शामिल हैं। इसके अलावा 1971 के ‘मुक्ति संग्राम’ को मनाने के लिए बांग्लादेश में आयोजित विजय दिवस समारोह में भारतीय नौसेना के सेवारत और सेवानिवृत्त अधिकारी नियमित रूप से शामिल होते हैं। बता दें कि बंगलादेश की नौसेना हिंद महासागर नौसैनिक संगोष्ठी (आईओएनएस) की एक सक्रिय सदस्य है। यह तीन कार्य समूहों – मानवीय सहायता और आपदा राहत (एचएडीआर), समुद्री सुरक्षा और सूचना हस्तांतरण एवं अंतर्संचालनीयता’ की भी सदस्य है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

चक्रवात ‘अम्फान’ : कोलकाता के कुछ हिस्सों में परेशानी बरकरार

कोलकाता : चक्रवात ‘अम्फान’ के कारण कोलकाता शहर के विभिन्न हिस्सों में बुरी तरह प्रभावित पेयजल और बिजली आपूर्ति व्यवस्था बहाल कर दी गयी है आगे पढ़ें »

कोरोना योद्धाओं को बांटी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की होम्योपैथिक दवाएं

झारसुगुड़ा : पहली पंक्ति के कोरोना योद्धाओं जैसे झारसुगुड़ा पुलिस डिपार्टमेंट और झारसुगुड़ा के वीर सुरेंद्र साय एयरपोर्ट पर तैनात सुरक्षा कर्मचारियों को जेडीएस होम्योपैथिक आगे पढ़ें »

ऊपर