आज है राष्ट्रीय प्रेस दिवस; इन दमदार कोट्स के साथ दें राष्ट्रीय प्रेस दिवस की बधाई

कोलकाता:  इस बार 16 नवंबर 2022 को भारत में 56वां राष्ट्रीय प्रेस दिवस मनाया जा रहा है। 16 नवंबर देश में एक जिम्मेदार और स्वतंत्र प्रेस का प्रतीक है। भारतीय प्रेस परिषद को सम्मानित करने के लिए हर साल 16 नवंबर को राष्ट्रीय प्रेस दिवस मनाया जाता है। प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया भी भारतीय प्रेस की गुणवत्ता की जांच करती है और पत्रकारिता गतिविधियों पर नजर रखती है। राष्ट्रीय प्रेस दिवस पहली बार 1966 में मनाया गया था, जब प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया की स्थापना हुई थी और देश में इसका संचालन शुरू हो गया था।

पीसीआई की स्थापना 4 जुलाई 1966 को संसद द्वारा की गई थी, जिसका लक्ष्य ‘स्वतंत्र’ और साथ ही ‘जिम्मेदार’ प्रेस के दोहरे उद्देश्य को प्राप्त करना था। इसका संचालन शुरू करने में चार और महीने लगे, जिससे इसकी शुरुआत 16 नवंबर 1966 को हुई।

इन कोट्स के साथ दें राष्ट्रीय प्रेस दिवस की बधाई
– प्रेस हमें दुनिया से जोड़ता है और इसलिए हमें इसका शुक्रिया अदा करना चाहिए।
– राष्ट्रीय प्रेस दिवस का उत्सव प्रेस की स्वतंत्रता का उत्सव मनाए बिना अधूरा है।
इस दुनिया का कोई भी देश अपनी सीमाओं के भीतर और बाहर क्या हो रहा है, यह जाने बिना जीवित नहीं रह सकता।
यदि किसी राष्ट्र में एक जिम्मेदार और कर्तव्यपरायण प्रेस नहीं है, तो राष्ट्र प्रगति और समृद्धि नहीं कर सकता है।
– राष्ट्रीय प्रेस दिवस मनाया जाना चाहिए क्योंकि यह उन लोगों को धन्यवाद देने का दिन है जो हमारे लिए खबर लाते हैं और जो कुछ भी हमारे आसपास हो रहा है।
– देश के प्रेस के लिए स्वतंत्र और जिम्मेदारी से काम करना बेहद जरूरी है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

हाई कोर्ट ने खड़े किए हाथ, कहा : सुप्रीम कोर्ट जाएं

हीरा की रद्दगी और रेरा की बहाली से जुड़ा एक उलझा हुआ सवाल सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : सुप्रीम कोर्ट ने इसी साल चार मई को पश्चिम बंगाल आगे पढ़ें »

लाल मिर्च पाउडर लेकर इको पार्क में डकैती करने पहुंचे थे, 5 गिरफ्तार

सन्मार्ग संवाददाता विधाननगर : लाल मिर्च पाउडर और धारदार हथियार लेकर डकैती करने पहुंचे 5 युवकों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। घटना इको पार्क आगे पढ़ें »

ऊपर