पहली बार लैब में तैयार हुआ ‘मां का दूध’

खुले बाजार में बेचने की तैयारी
नई दिल्ली :
किसी भी नवजात शिशु की मानसिक और शारीरिक ग्रोथ के लिए मां के दूध को सर्वोत्तम माना गया है। हालांकि टेक्नोलॉजी इस स्तर पर आगे बढ़ चुकी है कि अब नवजात शिशुओं के लिए ब्रेस्ट मिल्क को साइंस लैब में तैयार करने का तरीका ईजाद कर लिया गया है। बायोमिल्क नाम के एक स्टार्ट-अप ने महिलाओं की स्तन कोशिकाओं से दूध को तैयार करने में कामयाबी पाई है। इस कंपनी में ज्यादातर महिलाएं ही हैं। कंपनी का कहना है कि लैब में तैयार किए गए इस दूध में काफी हद तक वे सभी पौष्टिक तत्व हैं जो आमतौर पर ब्रेस्ट मिल्क में पाए जाते हैं। कंपनी का दावा है कि मैक्रोन्यूट्रिएंट प्रोफाइल के हिसाब से देखा जाए तो इसमें उन सभी प्रकार के प्रोटीन्स, कार्बोहाएड्रेट्स, फैटी एसिड्स और बायोएक्टिव लिपिड्स मौजूद हैं जो किसी भी मां के दूध में पाए जाते हैं। हालांकि दोनों ही दूध में एक अंतर एंटीबॉडीज का है। इस कंपनी की को-फाउंडर और चीफ साइंस ऑफिसर डॉक्टर लीला स्ट्रिकलैंड ने फोर्ब्स के साथ बातचीत में कहा कि एंटी बॉडी ना होने के बावजूद हमारे प्रोडक्ट का न्यूट्रिशिनल और बायोएक्टिव कंपोजिशन किसी भी और प्रॉडक्ट के मुकाबले ज्यादा है और ये ब्रेस्ट मिल्क से सबसे ज्यादा मिलता-जुलता है। उन्होंने आगे कहा कि हमारा प्रॉडक्ट इम्युन डेवलेपमेंट, आंतों की परिपक्वता, माइक्रोबायोम की आबादी और दिमाग के विकास को जिस तरह से सपोर्ट करता है वैसा कोई भी प्रॉडक्ट नहीं कर सकता है। उन्होंने कहा कि हमारी कोशिश है कि हम इस प्रॉडक्ट को अगले तीन सालों में मार्केट में उपलब्ध कराएं।
वरिष्ठ सेल बायोलॉजिस्ट डॉक्टर स्ट्रिकलैंड ने खुद अपने अनुभव के बाद ब्रेस्ट मिल्क के विकल्प पर काम करना शुरू किया था। दरअसल उनका बेटा प्रीमेच्योर पैदा हुआ था और इसके चलते वे उन्हें ब्रेस्ट मिल्क मुहैया नहीं करा पा रही थीं। इसके बाद उन्होंने साल 2013 में एक लैब में स्तन कोशिकाओं को तैयार करना शुरू किया था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

दर्दनाकः किशोरी के साथ चार युवकों ने मिलकर किया सामूहिक दुष्कर्म, फिर….

पटनाः राजधानी पटना से सटे दनियावां प्रखंड के शाहजहांपुर थाना क्षेत्र के एक गांव में गुरुवार को एक 15 वर्षीय किशोरी के साथ सामूहिक दुष्कर्म करने आगे पढ़ें »

बड़ी खबर : गंगाजल छिड़कर हुई 350 भाजपा कार्यकर्ताओं की तृणमूल में वापसी

कोलकाता : पश्चिम बंगाल में अब भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नेताओं का बंगाल चुनाव में करारी हार के बाद तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) में घर आगे पढ़ें »

ऊपर