भारत ने चीन से कहा – मदद चाहिए तो बोलो…

china

बीजिंग : चीन में जानलेवा कोरोना वायरस का प्रकोप चरम पर है। इस बीच सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और चीन के लोगों से एकजुटता व्यक्त की है। साथ ही उन्होंने इस घातक बिमारी के प्रकोप से निपटने के लिए चीनी राष्ट्रपति को पत्र लिखकर भारत की ओर से सहायता की पेशकश की और जान-माल के नुकसान पर शोक जताया। मोदी ने हुबेई प्रांत से भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए चीन सरकार की तरफ से प्रदान की गई सुविधा की सराहना भी की। वहीं चीन ने भी मोदी के पत्र के इस पत्र की सराहना करते हुए कहा कि यह भारत की बीजिंग के साथ दोस्ती को पूरी तरह से प्रदर्शित करता है।

अब तक 900 लोगों की जान ले चुका कोरोना वायरस

कोरोना वायरस का यह संक्रमण चीन में अब तक 900 से ज्यादा लोगों की जान ले चुका है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा कि ‘हम कोरोना वायरस के खिलाफ चीन की लड़ाई में भारत के समर्थन के प्रति आभार जताते हैं और सराहना करते हैं।’ प्रवक्ता ने ऑनलाइन मीडिया ब्रीफिंग में मोदी की ओर से चिनफिंग को लिखे गए पत्र के बाबत पूछे गए सवाल के जवाब में कहा, ‘भारत के सद्भावना का यह कदम चीन के साथ उसकी दोस्ती को पूरी तरह से प्रदर्शित करता है।’

भारत के साथ मिलकर काम करने को तैयार है चीन

चिनफिंग को भेजे पत्र में मोदी ने इस चुनौती से निपटने के लिए चीन को भारत की ओर से मदद की पेशकश की थी और साथ ही इस वायरस से लोगों की मौत पर शोक जताया था। प्रधानमंत्री ने हुबेई प्रांत से करीब 650 भारतीयों को निकालने में मदद के लिए चिनफिंग के प्रति आभार भी जताया था। कई देशों ने चीन से अपने-अपने नागरिकों को निकाला है। भारत ने भी चीन से लोगों के आने और जाने पर एहतियाती तौर पर रोक लगा दी है, ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। शुआंग ने कहा, ‘हम इस महामारी से निपटने और क्षेत्र तथा दुनियाभर के लोगों के स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए भारत और अन्य अंतरराष्ट्रीय समुदाय के सदस्यों के साथ मिलकर काम करने को तैयार हैं।’

शेयर करें

मुख्य समाचार

पंचायत कार्यालय, बैंक व तृणमूल कार्यालय के सामने भारी संख्या में बम बरामद

बोलपुर (बीरभूम) : निगम चुनाव के पहले बीरभूम जिले के बोलपुर स्थित सियान मुलुक ग्राम में फिर ताजा बमों की बरामदगी से इलाके में हलचल आगे पढ़ें »

माध्यमिक में दूसरे दिन भी प्रश्नपत्र वायरल

- परीक्षा हॉल में ही छात्र बना रहा था प्रश्नपत्र का टिकटॉक, रंगे हाथ पकड़ाया सन्मार्ग संवाददाता मालदह/कोलकाता : माध्यामिक की परीक्षा के द्वितीय पेपर इंगलिश के आगे पढ़ें »

ऊपर