भारत ने चीन से कहा – मदद चाहिए तो बोलो…

china

बीजिंग : चीन में जानलेवा कोरोना वायरस का प्रकोप चरम पर है। इस बीच सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और चीन के लोगों से एकजुटता व्यक्त की है। साथ ही उन्होंने इस घातक बिमारी के प्रकोप से निपटने के लिए चीनी राष्ट्रपति को पत्र लिखकर भारत की ओर से सहायता की पेशकश की और जान-माल के नुकसान पर शोक जताया। मोदी ने हुबेई प्रांत से भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए चीन सरकार की तरफ से प्रदान की गई सुविधा की सराहना भी की। वहीं चीन ने भी मोदी के पत्र के इस पत्र की सराहना करते हुए कहा कि यह भारत की बीजिंग के साथ दोस्ती को पूरी तरह से प्रदर्शित करता है।

अब तक 900 लोगों की जान ले चुका कोरोना वायरस

कोरोना वायरस का यह संक्रमण चीन में अब तक 900 से ज्यादा लोगों की जान ले चुका है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा कि ‘हम कोरोना वायरस के खिलाफ चीन की लड़ाई में भारत के समर्थन के प्रति आभार जताते हैं और सराहना करते हैं।’ प्रवक्ता ने ऑनलाइन मीडिया ब्रीफिंग में मोदी की ओर से चिनफिंग को लिखे गए पत्र के बाबत पूछे गए सवाल के जवाब में कहा, ‘भारत के सद्भावना का यह कदम चीन के साथ उसकी दोस्ती को पूरी तरह से प्रदर्शित करता है।’

भारत के साथ मिलकर काम करने को तैयार है चीन

चिनफिंग को भेजे पत्र में मोदी ने इस चुनौती से निपटने के लिए चीन को भारत की ओर से मदद की पेशकश की थी और साथ ही इस वायरस से लोगों की मौत पर शोक जताया था। प्रधानमंत्री ने हुबेई प्रांत से करीब 650 भारतीयों को निकालने में मदद के लिए चिनफिंग के प्रति आभार भी जताया था। कई देशों ने चीन से अपने-अपने नागरिकों को निकाला है। भारत ने भी चीन से लोगों के आने और जाने पर एहतियाती तौर पर रोक लगा दी है, ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। शुआंग ने कहा, ‘हम इस महामारी से निपटने और क्षेत्र तथा दुनियाभर के लोगों के स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए भारत और अन्य अंतरराष्ट्रीय समुदाय के सदस्यों के साथ मिलकर काम करने को तैयार हैं।’

शेयर करें

मुख्य समाचार

कोविड-19 : रीजिजू ने खिलाड़ियों को व्यस्त रखने की पहल की समीक्षा की

नयी दिल्ली : खेल मंत्री किरेन रीजीजू ने कोविड-19 महामारी के कारण 21 दिन के लॉकडाउन (राष्ट्रव्यापी बंद) के मद्देनजर मंत्रालय और भारतीय खेल प्राधिकरण आगे पढ़ें »

प्रतिभा तलाशना मेरा काम था, युवा विराट कोहली में गजब की प्रतिभा थी : वेंगसरकर

नयी दिल्ली : दिलीप वेंगसरकर को प्रतिभाओं को तलाशने के मामले में भारत के सबसे अच्छे चयनकर्ताओं में से एक माना जाता है जिन्होंने पहली आगे पढ़ें »

ऊपर