भूटान में मोदी का भव्य स्वागत, यह भारतीय कार्ड करेंगे लॉन्च

नई दिल्ली : भूटान के प्रधानमंत्री लोते शेरिंग के आमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र माेदी दो दिवसीय दौरे पर शनिवार को भूटान के रवाना हुए। मोदी की यह भूटान यात्रा, ‘मजबूत संबंधों को बढ़ावा देगी और हमारी महत्वपूर्ण दोस्ती को प्रोत्साहित करेगी तथा दोनों देशों के लोगों की प्रगति एवं समृद्ध भविष्य को और मजबूत करेगी।’ मोदी ने शुक्रवार काे अपने बयान में कहा था कि उनकी सरकार के मौजूदा कार्यकाल की शुरुआत में यह यात्रा दिखाती है कि भारत ‘अपने विश्वसनीय मित्र एवं पड़ोसी’ भूटान के साथ संबंधों को कितना महत्व देता है। बता दें इस यात्रा के दौरान मोदी, भूटान नरेश जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक, पूर्व नरेश जिग्मे सिग्मे वांगचुक और प्रधानमंत्री लोते शेरिंग के साथ मुलाकात के दौरान विभिन्न विषयों पर द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे। साथ ही वह भूटान के राष्ट्रीय स्मारक पर भी जाएंगे। मोदी का वहां भव्य स्वागत किया गया। प्रधानमंत्री ने खुद मोदी को रिसीव किया, उसके बाद हवाई अड्डे से जहां तक मोदी की कार गई, सड़क के दोनों और भूटान के युवा हाथों में तिरंगे लिए जोश से मोदी का स्वागत कर रहे थे।

छात्रों काे संबोधित करने ‌के लिए उत्सुक हूं

शुक्रवार को अपने जारी बयान में मोदी ने कहा था कि ‘मैं द्विपक्षीय संबंधों के सभी मुद्दो पर भूटान नरेश, पूर्व नरेश और वहां के प्रधानमंत्री के साथ सार्थक बातचीत को लेकर आशान्वित हूं। मैं भूटान के रायल विश्वविद्यालय के छात्रों को संबोधित करने को लेकर भी उत्सुक हूं।’ उन्होंने कहा मुझे विश्वास है कि इस यात्रा से हमारी भूटान के साथ वर्षों से जांची परखी मित्रता और मजबूत होगी तथा दोनों देशों के लोगों की समृद्धि तथा प्रगति का मार्ग प्रशस्त करेगी।

कई परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

सूत्रों के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी के भूटान दौरे में दोनों देशों के बीच 10 करारों पर हस्ताक्षर होने की संभावना है। साथ ही 5 परियोजनाओं का उद्घाटन किया जायेगा। मेंगदेछू पनबिजली परियोजना का भी इसी दौरान उद्घाटन किया जा सकता है। इसके अलावा मोदी एक कार्यक्रम में भारतीय रूपे कार्ड को भी वहां लॉन्च करेंगे। मालूम हो कि इससे पहले रूपे कार्ड सिंगापुर में भी लॉन्च किया जा चुका है। प्रधानमंत्री भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के एक ग्राउंड स्टेशन का उद्घाटन करेंगे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

Azam Khan

आजम खान की दिगवंत मां के खिलाफ मामला दर्ज, फांसीघर की जमीन खरीद-फरोख्त का आरोप

  रामपुर : ‌उत्तर प्रदेश की रामपुर लोकसभा सीट से समाजवादी पार्टी (एसपी) के सांसद आजम खान पर आफत की बारिश रुकने का नाम ही नहीं आगे पढ़ें »

trai

अब 11 अंकों का हो सकता है मोबाइल नंबर, ट्राई ने मांगे सुझाव

नई दिल्ली : दूरसंचार विनियामक ने देश में मोबाइल फोन नंबर को वर्तमान 10 की जगह 11 अंकों के किए जाने को लेकर लोगों से आगे पढ़ें »

ऊपर