मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर को दिया 1,350 करोड़ का ऐतिहासिक आर्थिक तोहफा

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने प्रधानमंत्री नरेन्द मोदी के आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत केन्द शासित प्रदेश में लघु, कुटीर और अन्य छोटे कारोबार से जुड़े लोगों को प्रोत्साहन देने के लिए 1350 करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज की आज घोषणा की। इसके अलावा जम्मू-कश्मीर की आम जनता को बड़ी राहत देते हुए सिन्हा ने एक वर्ष के लिए बिजली और पानी के बिलों पर 50 प्रतिशत की छूट देने का भी एलान किया। मोदी सरकार की इस पहल को जम्मू-कश्मीर के लिए एक बड़े तोहफे की तरह देखा जा र​हा है।

विकसित जम्मू-कश्मीर का सपना होगा साकार

उपराज्यपाल ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में कारोबारी गतिविधियों को बढ़ावा देने तथा औद्योगिक इकाईयां लगाने वाली कंपनियों को निवेश के लिए प्रोत्साहित करने के लिए केन्द सरकार प्रदेश के लिए एक बहुत बड़े आर्थिक पैकेज पर विचार कर रही है। उन्होंने कहा, ‘मैं समझता हूं कि आज तक कभी इतना बड़ा आर्थिक पैकेज नहीं बनाया गया था जिसमें वित्तीय और प्रशासनिक इकाईयों के माध्यम से कारोबारी समुदाय को राहत दी जा रही हाे क्योंकि व्यापार होगा तो न केवल जम्मू-कश्मीर की आम जनता को रोजगार मिलेगा बल्कि छोटे स्तर पर काम कर अपनी आजीविका चलाने वाले लोगों को भी राहत मिलेगी।’ सिन्हा ने लोगों को विश्वास दिलाते हुए कहा, ‘हम जल्द ही प्रधानमंत्री के विकसित जम्मू-कश्मीर के सपनों को साकार करेंगे।’

इस पैकेज में कई अभिनव निर्णय लिए गए

उपराज्यपाल सिन्हा ने कहा कि बिना भेदभाव किए राज्य के लोगों की समस्याओं को सुनने के लिए केके शर्मा की अध्यक्षता में मीर कमेटी बनाई थी जिसने कई प्रतिनिधि मंडलों से मुलाकात की। सिन्हा ने कहा, ‘यहां की विशेष परिस्थिति को ध्यान में रखते हुए हमने तय किया है कि 5 पर्सेंट का इंट्रेस्ट बिना किसी भेदभाव के देंगे। इसमें से 950 करोड़ सीधा कें​द्रिय शासित प्रदेश प्रशासन देगा। मिशन समृद्ध जम्मू-कश्मीर उन्होंने आगे कहा कि ट्रांसपोर्ट व्यवसाय को भी मदद प्रदान की जायेगी। साथ ही पर्यटन के लिए एक स्ट्रक्चर बनाया जाएगा। हम एक समृद्ध जम्मू कश्मीर का निर्माण करना चाहते हैं और उसी दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।’ उन्होंने कहा, ‘मार्च 2021 तक स्टाम्प ड्यूटी में छूट दी गई है। इसी तरह हैंडलूम और हैंडीक्राफ्ट क्रेडिट कार्ड स्कीम को बढ़ाया गया है। साथ ही युवा और महिला उद्यमों को प्रेरित करने के लिए जेके बैंक एक अलग योजना शुरू करेगा।’

शेयर करें

मुख्य समाचार

उत्तर प्रदेश के गांवों में अनाज भंडारण के लिए बनेंगे 5000 गोदाम

लखनऊ : उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार किसानों को फसल सुरक्षित रखने और उसकी अच्छी कीमत दिलाने के लिये गांवों में 5000 भण्डारण गोदाम आगे पढ़ें »

गांजे की खेती वाले कमेंट पर भड़कीं कंगना रनौत, उद्धव ठाकरे पर किया पलटवार

  मुंबई: बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के गांजे की खेता वाले कमेंट पर पलटवार करते हुए कहा कि जनसेवक होकर आप इस तरह आगे पढ़ें »

ऊपर